5 Life Changing Audio Books: लोगों की लाइफ बहुत फास्ट हो चुकी है. हर कोई तरक्की पाना चाहता है, जिसके लिए किताबें पढ़ना बेहद जरूरी है, लेकिन वक्त की कमी के चलते कई बार हम सिर्फ सोचते रह जाते हैं. हालांकि, इस मॉडर्न युग ने सब कुछ बदलकर रख दिया है. इस दौर में ज्ञान हासिल करने के तरीके भी बदल रहे हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही लाइफ चेंजिंग (Life Changing) ऑडियो बुक्स (Audio Books) के बारे में बता रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन्हें आप अपने दूसरों कामों जैसे जॉगिंग (Jogging), एक्सरसाइस (Exercise), साइकिलिंग (Cycling), वॉकिंग (Walking), कुकिंग (Cooking), वॉशिंग (, Washing) आदि के साथ-साथ सुन सकते हैं. वहीं, अगर आपको पैसों को लेकर अड़चनें है तो आपकी इस परेशानी का भी हल है, क्योंकि ये ऑडियों बुक्स यू-ट्यूब पर फ्री में अवेलेबल हैं. 


1.इकिगाई - द जापानीज सीक्रेट टु लॉन्ग एंड हैप्पी लाइफ
जापानी शब्द इकिगाई मतलब है जीने की वजह. जीवन जीने का एक ऐसा कारण जिसके लिए आप सुबह अपने बिस्तर से खुशी-खुशी उठें. लेखक हेक्टर गार्शिया, फ्रांसेस मिरल्स की यह किताब आपको अपने जीवन के इकिगाई को ढूंढने का तरीका बताती है. लगभग 3 घंटे 14 मिनट आपको इसके लिए देने होंगे. 


2.सेपियन्स: ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ मैनकाइंड 
अगर आप इस सवाल का जबाव जानना चाहते हैं कि मनुष्य कहां से आए, और कैसे हम आधुनिक स्तर तक पहुंचे, तो यह किताब आपके हर सवाल का जवाब देगी. यह किताब मनुष्य के प्रजाति के तौर पर करीब 2.4 मिलियन वर्षों का इतिहास बहुत ही आसान तरीके से प्रस्तुत करती है. लेखक युवाल नोह हरारी की यह ऑडियो बुक हिंदी में अलेवेबल है. 


3. द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग: द ओरिजिन एंड फेट ऑफ द यूनिवर्स
अगर आप यूनिवर्स के रहस्यों और हमारी दुनिया की सबसे ऑथेंटिक साइन्टिफिक थ्योरीज को जानने में दिलचस्पी रखते हैं, तो लेखक स्टीफन हॉकिंग की यह ऑडियो बुक आपको जरूर सुननी चाहिए. बता दें कि यह किताब केवल इंग्लिश में अवेलबल है. 


4. सिद्धार्थ
अगर आप फिलॉसॉफी पर किताबें पढ़ना चाहते हैं, तो इसकी शुरुआत आप सिद्धार्थ से कर सकते हैं. नोबेल पुरस्कार विनर लेखक हरमेन हेस की यह बुक जीवन की उहापोह के बीच सोचने को मजबूर करती है. इस किताब में व्यक्ति की आत्म-खोज की आध्यात्मिक यात्रा बहुत ही अच्छी तरीके से प्रस्तुत किया गया है. यह ऑडियो बुक यू-ट्यूब पर इंग्लिश और उर्दू भाषा में अवेलेबल है. 


5. कसप - एक अद्भुत प्रेमकथा
लेखक मनोहर श्याम जोशी द्वारा लिखी कसप की कहानी बिना मां-बाप के पले देवीदत्त तिवारी और शास्त्री परिवार की अल्हड़ और दबंग लड़की बेबी के इर्दगिर्द घूमती है. ये प्रेम कहानी 'प्रेम से उपजे दर्द और उस दर्द से उपजे दर्शन' को बयां करती है.