Depression During Board Exam: साल 2022-23 एकेडमिक सेशन खत्म होने को है और इसी के साथ परीक्षाओं के सीजन की शुरुआत होने जा रही है. स्टूडेंट्स एग्जाम की तैयारी में जुटे हैं. स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा के लिए खूब मेहनत करते हैं, लेकिन परीक्षा से उनके दिमाग में तरह-तरह के अजीबो-गरीब ख्याल आते हैं, जिसमें बच्चे कई बार उलझ कर रह जाते है और परीक्षा में बेहतर नहीं कर पाते.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है तो यह आर्टिकल आपके बेहद काम का है. यहां जानें किआप तो कहीं आप भी तो नहीं उलझे हैं इन ख्यालों में और जानें कि कैसे खुद को इनसे बाहर निकाल सकते हैं.


पास न हो पाने का डर
ऐसे बच्चे जिनका पढ़ाई में मन नहीं लगता या जो पढ़ाई में कमजोर है या जिनको अपने आप पर भरोसा नहीं है, वो बस यही सोचते हैं कि किसी तरह परीक्षा में पास हो जाए. ऐसा नहीं सोचना चाहिए, बस मन लगाकर पढ़ाई करें. परीक्षा के लिए आपकी मेहनत ही सब कुछ तय करेगी.


तबीयत न बिगाड़ें
परीक्षा देने ना जाना पड़े इसके लिए बच्चों के मन में बीमार होने का ख्याल जरूर आता है. आपको बता दें कि ऐसा सोचकर आप अपना रिजल्ट ही नहीं बिगाड़ते, बल्कि इसका असर आपके आने वाली पूरी लाइफ पर भी पड़ता है. 


साल भर तैयारी न करने का रिग्रेट
कई बार देखने में आता है कि परीक्षा से पहले स्टूडेंट्स ब्लैंक हो जाते हैं. सिलेबस देखकर उनका दिमाग खराब हो जाता है. ऐसे में एक ही खयाल उनके मन में बार-बार आता है, वह है काश पहले पढ़ लिया होता या साल भर से थोड़ी-थोड़ी तैयारी की होती. ऐसे में अब ये सब सोचने से क्या फायदा, जो समय आपके पास इस वक्त है उसी में सही प्लानिंग के साथ तैयारी करें. 


नींद पर करे कंट्रोल
परीक्षा का समय नजदीक आते ही ज्यादातर स्टूडेंट को बहुत नींद आती है. इस बात को ध्यान रखें कि इन दिनों आपको अपनी प्यारी नींद से कट्टी कर, पढ़ाई के लिए ज्यादा समय देना होगा.


घूमना-फिरना बंद करें
परीक्षा के दिनों में स्टूडेंट्स का मन पढ़ाई से भटकने लगता है. बहुत सी चीजें उन्हें डिस्ट्रैक्ट करती हैं. सबसे ज्यादा मन घूमने का या फिर मूवी देखने का करता है, लेकिन कुछ दिन और खुद पर कंट्रोल रखना होगा. 


दोस्त की तैयारी कितनी हुई 
स्टूडेंट के मन में यही ख्याल चलता है कि दोस्त ने ज्यादा ना पढ़ लिया हो. अपनी तसल्ली के लिए वह दोस्त से पूछ भी लेते हैं. हालांकि, इसका सही जवाब तो शायद ही कोई दोस्त देता होगा.