नई दिल्ली: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की तरफ से कक्षा 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 2022 के लिए स्क्रूटनी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. कक्षा 12वीं के जो छात्र अपने कंपार्टमेंट परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं, वे इस स्क्रूटनी प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए छात्रों को बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करना होगा. छात्र स्क्रूटनी प्रक्रिया के लिए 2 जून 2022 तक आवेदन कर सकते हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि कक्षा 12वीं की कंपार्टमेंट कम स्पेशल परीक्षा का आयोजन 25 अप्रैल से 4 मई 2022 तक किया गया था. परीक्षाएं दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी. पहली शिफ्ट में परीक्षाएं 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 1:45 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की गई थी. परीक्षा के परिणाम 25 मई को घोषित किए गए थे.


इस छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रों को हर महीने मिलेंगे 7800 Rs, जानें योग्यता और अन्य डिटेल


ऐसे करें आवेदन
1. छात्र सबसे पहले बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.  
2. इसके बाद आप होम पेज पर दिए गए 'स्क्रूटनी अप्लाई फॉर इंटर कम्पार्ट कम स्पेशल एग्जाम 2022' के लिंक पर क्लिक करें. 
3. अब आप आवश्यक विवरण जैसे - आवेदन आईडी और पंजीकरण संख्या दर्ज करें.
4. इसके बाद आप वह विषय चुनें जिसकी स्क्रूटनी के लिए आप आवेदन करना चाहते हैं.
5. अब आप अंत में आवेदि शुल्क का भुगतान कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.   
6. आप भविष्य के लिए आवेदन फॉर्म की एक हार्ड कॉपी डाउनलोड कर अपने पास जरूर रख लें. 


बोर्ड की ओर से जारी किए गए ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, छात्रों को स्क्रूटनी प्रक्रिया के लिए आवेदन करने के लिए प्रति पेपर 70 रुपए का शुल्क देना होगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 2 जून 2022 तय की गई है. बता दें कि बीएसईबी कक्षा 12वीं की कंपार्टमेंटल कम स्पेशल परीक्षा का कुल पासिंग प्रतिशत क्रमशः 62.53 प्रतिशत और 67.52 प्रतिशत है.