नई दिल्ली: केंद्रिय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से कक्षा 10वीं व 12वीं के टर्म - 2 की परीक्षा के मूल्यांकन औसत अंक के कम होने पर वेटेज में बदलाव किया जा सकता है. हालांकि, बोर्ड टर्म - 2 के मूल्यांकन के बाद ही वेटेज में बदलाव करने का निर्णय लेगा. पहले बोर्ड की ओर से टर्म - 2 के वेटेज को बढ़ाने का निर्णय लिया गया था, लेकिन परीक्षा को लेकर मिल रही प्रतिक्रियाओं के कारण, इसे घटाया जा सकता है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मूल्यांकन होने के बाद औसत अंक के आधार पर वेटेज को घटाने व बढ़ाने का निर्णय लिया जाएगा. बता दें कि पहले टर्म - 1 और टर्म - 2 का वेटेज 30:70 औसत रखने का फैसला लिया गया था, लेकिन मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए इसमें बदलाव किया जा सकता है. कोरोना महामारी के कारण के इस सत्र में बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन दो टर्म में करने का निर्णय लिया गया था. टर्म - 1 में सिलेबस का 50 प्रतिशत हिस्सा शामिल किया गया था. टर्म - 1 की परीक्षा में छात्रों से केवल ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे गए थे. वहीं टर्म - 2 की परीक्षा में केवल डिस्क्रिप्टिव प्रश्न पूछे गए थे.


UGC NET 2022: कल आवेदन करने की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई 


कोरोना महामारी के कारण स्कूल पूरे साल बंद रहे थे, जिस वजह से छात्रों के पढ़ने व लिखने की आदत छूट गई थी. ऐसे में बहुत से विद्यार्थी परीक्षा में सभी प्रश्न हल करने में असफल रहे थे. परिस्थितियों को देखते हुए कक्षा 10वीं व 12वीं के रिजल्ट के खराब होने की आशंका जताई जा रही है. इसलिए बोर्ड बेहतर रिजल्ट देने के लिए टर्म - 2 की परीक्षा के मूल्यांकन औसत अंक के वेटेज को घटा सकता है. 


बता दें कक्षा 10वीं की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं.  इस सप्ताह कक्षा 10वीं की परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य भी समाप्त हो जाएगा. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि बोर्ड की ओर से 10वीं का रिजल्ट जून महीने के दूसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है.