How To Prepare Pre Board Exam: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2022 का शेड्यूल Tentatively आ गया है. यह परीक्षा जनवरी-फरवरी 2023 में होने की संभावना है. बता दें कि इस साल सीबीएसई बोर्ड एग्जाम (CBSE Board Exam) का पैटर्न कोविड से पहले होने वाले एग्जाम पैटर्न पर आधारित होगा. स्टूडेंट्स की बोर्ड क्लास का रिजल्ट उनके पूरे करिअर को प्रभावित करता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अभी से जुट जाए मेन एग्जाम की तैयारी में
ऐसे में बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को बोर्ड के मेन एग्जाम की तैयारी अभी से शुरू कर दें और प्री बोर्ड एग्जाम को मेन एग्जाम मानकर इसके पिछले वर्षों के पेपर सॉल्व करें. प्री बोर्ड परीक्षाओं का टाइम बेहद नजदीक है. इन समय स्कूलों में इसके लिए तैयारी जारी है. ऐसे में प्री बोर्ड एग्जाम की तैयारी स्टूडेंट्स को किस तरह करनी चाहिए कि आप बोर्ड मेन एग्जाम के लिए बिल्कुल तैयार हो सके. यहां जानें बोर्ड एग्जाम की तैयारी के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स... 


टारगेट फिक्स करें
आने वाले प्री बोर्ड और मेन बोर्ड के लिए हर दिन का एक टारगेट बनाकर यूनिट वाइस चैप्टर को पढ़ें. ऐसे में परीक्षा के आखिरी समय में पढ़ाई का प्रेशर नहीं होगा. 


प्री बोर्ड्स को लें चुनौती की तरह
प्री बोर्ड एग्जाम स्कूल द्वारा आयोजित किए जाते हैं, लेकिन इसका पैटर्न और मार्किंग स्कीम बिल्कुल बोर्ड के मेन एग्जाम की तरह होता है. ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि प्री बोर्ड की पढ़ाई गंभीरता से की जाएं. 


सोशल मीडिया को कहे ना
यह समय बेहद खास होता है. इस दौरान सोशल मीडिया से दूर रहना जरूरी है, क्योंकि यहां आपका बहुत ज्यादा समय बर्बाद होता है.


आंसर पैटर्न जानना भी है जरूरी 
सीबीएसई द्वारा अलग-अलग प्रश्नों के मुताबिक मार्क्स अलॉटमेंट किया जाता है. ऐसे में शब्द और समय सीमा दोनों को ध्यान में रखते हुए आंसर लिखने की प्रैक्टिस जरूरी है और प्री बोर्ड आपकी इस प्रैक्टिस के लिए सबसे सही समय है. 


यह फॉर्मूला अपनाएं 
लगातार पढ़ाई करने से बोरियत और थकान होने लगती है. ऐसे में 40 मिनट पढ़ने के बाद 20 मिनट का ब्रेक जरूर लें. इससे आप रिफ्रेश महसूस करेंगे. साथ ही जल्दी आंसर  होंगे और लंबे समय तक याद रख सकेंगे.