नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से जल्द ही कक्षा 10वीं की परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे. मीडिया रिपोर्टे्स के अनुसार, बोर्ड परीक्षा के परिणाम अगले सप्ताह के अंत तक घोषित कर सकता है. बोर्ड की ओर से परीक्षा का परिणाम ऑनलाइन जारी किए जाएंगे. छात्र सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.cbse.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे और साथ ही अपनी मार्कशीट भी डाउनलोड कर पाएंगे. छात्रों से अनुरोध है कि वे अपना एडमिट कार्ड तैयार रखें. उसमें दिए गए एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से ही वे अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीबीएसई की तरफ से कक्षा 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन 26 अप्रैल से 24 मई 2022 तक किया गया था. परीक्षा दो साल बाद ऑफलाइन मोड हुई थी. पिछले साल सीबीएसई ने बढ़ते कोविड -19 मामलों के कारण कक्षा 10वीं के लिए ऑफलाइन परीक्षा रद्द करने का फैसला किया था. सीबीएसई ने मूल्यांकन के वैकल्पिक फॉर्मूले का विकल्प चुना और परिणामस्वरूप सभी छात्रों को पास करते हुए अगली कक्षा में भेज दिया था. 


हालांकि, इस साल सीबीएसई की ओर से कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा दो टर्म में आयोजित की गई थी, जिसमें सिलेबस को दो भागों में बांटा गया था. ऐसा कोरोना महामारी के कारण छात्रों के लिए एक आसान परीक्षा की सुविधा के लिए किया गया था.


सुनने की शक्ति खोने के बावजूद, महज 23 साल में बनी IAS, हासिल की 9वीं रैंक


बता दें कि सीबीएसई की ओर से कक्षा 10वीं के टर्म 1 की परीक्षा नवंबर-दिसंबर में और टर्म 2 की परीक्षा अप्रैल-मई में आयोजित की गई थी. टर्म 1 की परीक्षा में छात्रों से ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे गए थे. हालांकि, टर्म 1 के परिणाम घोषित नहीं किए गए थे. कक्षा 10वीं के रिजल्ट में शैक्षणिक वर्ष के दौरान इंटर्नल असेस्मेंट, प्रैक्टिकल परीक्षा, प्रोजेक्ट वर्क और प्री-बोर्ड परीक्षा के रूप में प्राप्त अंकों सहित निम्नलिखित विवरण होंगे.


ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट
1. छात्र सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.gov.in पर जाएं.
2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए "सीबीएसई कक्षा 10वीं रिजल्ट 2022" के लिंक पर क्लिक करें. 
3. अब आप अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
4. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसकी एक कॉपी प्रिंट करके अपने पास जरूर रख लें.