नई दिल्ली:  केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की वैलिडिटी को 7 साल से बढ़ाकर आजीवन कर दिया गया है. इस संबंध में अब नया अपडेट है. मंत्रालय ने एक ओर वैलिडिटी को बढ़ाने का फैसला लिया है, तो दूसरी ओर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पुरानी परीक्षाओं के लिए फ्रैश सर्टिफिकेट ना जारी करने का फैसला लिया है. इस संबंध में बोर्ड की ओर से एक नोटिस जारी किया गया है.  हालांकि, पुराना सर्टिफिकेट भी आजीवन मान्य होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसे भी पढ़िए- IAS Free Coaching: फ्री आईएएस कोचिंग की है तलाश, तो ये 5 संस्थान आपके लिए हैं


सीबीएसई ने क्या है? 
जारी नोटिफिकेशन में सीबीएसई ने लिखा कि अभी तक मार्किशीट पर लिखा गया है कि सभी श्रेणियों के लिए नियुक्ति के लिए सीटीईटी प्रमाण पत्र की वैधता अवधि अंक विवरण जारी करने की तारीख से सात वर्ष होगी या सभी श्रेणियों के लिए सीटीईटी योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि सात वर्ष होगी. लेकिन अब इसे 'नियुक्ति के लिए टीईटी योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि आजीवन होगी' से बदला जाता है. सीधे शब्दों में नोटिफिकेशन में यह बताया गया है कि जो पिछले मार्कशीट में दर्ज है, उसे इसे आदेश के साथ बदला जा रहा है. लेकिन नया कोई मार्कशीट जारी नहीं किया जाएगा. 


राज्यों ने भी लिया फैसला
गौरतलब है कि मंत्रालय की ओर जारी निर्देश के बाद कई राज्यों ने अपने यहां भी शिक्षक पात्रता परीक्षा को वैधता को आजवीन करने का फैसला किया है. इसमें उत्तर प्रदेश और बिहार प्रमुख है. बताया जा रहा है कि राजस्थान सरकार भी जल्द ही इस पर फैसला ले सकती है.