Kanchausi Railway Station: भारतीय रेलवे के बारे में आपके कई बातें सुनी होंगी. कई बार आपने कुछ रहस्यमयी स्टेशनों के बारे में भी अपने जानने वालों से सुना होगा. आजादी के बाद से इंडियन रेलवे ने बहुत तरक्की की है. रेलवे से हजारों किलोमीटर के सफर के दौरान आपको कई ऐसी चीजें नजर आती होंगी, जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि, आज हम आपको इसके एक अनोखे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं. कम ही लोग इसके बारे में आप जानते होंगे कि एक ट्रेन ऐसी भी है जो दो जिलों में रूकती है. क्या आप जानते हैं इसके बारे में? हो सकता है कि आप इसके बारे में पहली बार सुन रहे हो. चलिए आपको बताते हैं कैसे होता है ये....


रेलवे स्टेशन की खासियत
इस स्टेशन पर ठहरने वाली ट्रेन एक जिले में रूक ही नहीं सकती है, क्योंकि यह रेलवे स्टेशन दो जिलों में आता है. इस स्टेशन पर पहली बार उतरने वाले यात्रियों को भी इन जिलों के बारे में खुद ही पता चल जाता है, क्योंकि वहां अलग-अलग जिले के बारे में जानकारी दी गई है.


कंचौसी रेलवे स्टेशन
भारतीय रेलवे का यह अनोखा रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में स्थित है. कानपुर देहात का क्षेत्र कानपुर महानगर से सटा हुआ है, जहां से दो नेशनल हाईवे टच होते हैं. यहां के कंचौसी रेलवे स्टेशन पर ट्रेन दो जिलों को टच करती है. इस स्टेशन पर खड़ी होने वाली ट्रेन का आधा हिस्सा कानपुर देहात और आधा औरैया जिले में होता है. इस स्टेशन का ऑफिस कानपुर देहात क्षेत्र में स्थित है, जबकि स्टेशन का प्लेटफॉर्म औरैया जिले की सीमा में आता है.


पहले नहीं चलती थी यहां से कोई एक्सप्रेस ट्रेन
जानकारी के मुताबिक कुछ समय पहले तक कंचौसी रेलवे स्टेशन पर केवल पैसेंजर ट्रेनें ही खड़ी होती थी, लेकिन अब यहां फरक्का एक्सप्रेस का भी स्टॉपेज है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस स्टेशन के आसपास रहने वाले ग्रामीणों के लिए यह एक्सप्रेस की स्टॉपेज किसी वरदान से कम नहीं है. उननका कहना है कि अब उन्हें इसके कारण बहुत सहूलियत होने लगी है.