IAS Padmini Narayan: लाखों उम्मीदवार वर्तमान में UPSC प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. पिछले सालों के आईएएस और आईपीएस अधिकारियों की सफलता की कहानियां आज कई लोगों के लिए प्रेरणा का काम करती हैं. IAS पद्मिनी नारायण की मोटिवेशनल स्टोरी, जिन्होंने न केवल भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक को पास किया, बल्कि काम करते हुए एक उच्च पद हासिल करने में भी कामयाब रहीं, ऐसा ही एक उदाहरण है. पद्मिनी नारायण प्रेगनेंट होने के साथ-साथ परीक्षा की पढ़ाई के दौरान नौकरी भी कर रही थीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Who is IAS Padmini Narayan?
पद्मिनी ने UPSC CSE 2019 में अपने दूसरे प्रयास में 152-AIR की परीक्षा दी और IAS अधिकारी बनीं. उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, पद्मिनी ने आरके पुरम में दिल्ली पब्लिक स्कूल में पढ़ाइ के बाद 2010 में गुरु गोबिन सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया. पद्मिनी ने अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करने के लिए गुरुग्राम के मैनेजमेंट डिवेलपमें इंस्टीट्यूट से पढ़ाई की.


IAS Padmini Narayan shares tips for UPSC aspirants


एक इंटरव्यू में पद्मिनी ने अपनी स्टडी टेक्निक शेयर की. जिस समय पद्मिनी ने अपनी यूपीएससी की तैयारी शुरू की, उस समय उन्हें पर्यटन मंत्रालय द्वारा नियुक्त किया गया था. एक असफल प्रयास के बाद बेहतर रिजल्ट के लिए उन्होंने अपनी रणनीति और संसाधन बदल दिए. उन्होंने प्रति सब्जेक्ट केवल एक किताब से पढ़ाई करने का फैसला किया. 


उन्होंने दावा किया कि जब तैयारी मजबूत थी, तो उन्होंने प्रक्टिस एग्जाम दिए. पद्मिनी की राय में नकली परीक्षाएं उत्तर लिखने के अभ्यास के लिए जरूरी हैं. जब वह पढ़ती थीं तो पूरे दिन के लिए टॉपिक सेट कर लेती थीं. वह करंट इवेंट्स पर अप टू डेट रहने के लिए अपने ऑफिस के रास्ते में अखबार पढ़ती थी.


इंटरव्यू के दौरान पद्मिनी ने ये भी खुलासा किया कि वो प्रेग्नेंट थीं इसलिए उन्होंने अपनी सेहत पर भी पूरा ध्यान दिया. वह रोजाना 25-30 मिनट का ब्रेक लेती थीं और अपने खाने-पीने पर पूरा ध्यान देती थीं. पद्मिनी के मुताबिक, यदि आप जरूरी प्रयास करने को तैयार हैं, तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता.