NTA JEE Main 2203 Guidelines: जॉइट एंट्रेस टेस्ट मेन 2023 (JEE Main 2203) के जनवरी सेशन की परीक्षा कल 24 जनवरी, 2023 से शुरू हो जाएगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कल होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं. इसके अलावा 25 जनवरी को होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड आज जारी कर दिए जाएंगे. वहीं, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन 2023 की परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण गाइडलाइंस जारी की हैं. ऐसे में परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा के लिए घर से निकलने से पहले एक बार इन गाइडलाइंस को जरूर पढ़ लेना चाहिए, वरना उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है.


NTA JEE Main 2203 Exam Day Guidelines: यहां पढ़ें जेईई मेन 2023 की महत्वपूर्ण गाइडलाइंस


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. छात्रों को जेईई मेन के शेड्यूल के अनुसार ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने और बाहर निकलने की अनुमति होगी.


2. जेईई मेन 2023 की परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की बातचीत, गड़बड़ी या किसी तरह के जेस्चर को दुर्व्यवहार माना जाएगा. यदि कोई छात्र किसी भी प्रकार के अनुचित साधनों का प्रयोग करता हुआ पाया जाता है, तो उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी.


3. धार्मिक कारणों से कोई विशेष पोशाक पहनने वाले छात्रों को चेकिंग के लिए निर्धारित समय से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा.


4. छात्रों को NTA की वेबसाइट से डाउनलोड किए गए JEE Main 2023 Admit Card के साथ-साथ सेल्फ डिक्लेरेशन (Undertaking) फॉर्म भी A4 साइड शीट पर प्रिंट करवाकर ले जाना होगा.


5. इसके अलावा छात्रों को अपने साथ एक वेलिड फोटो आईडी जैसे - आधार कार्ड, वोटर आई डी या ड्राइविंग लाइसेंस परीक्षा केंद्र पर लेकर जाना होगा. बिना फोटो आईडी दिखाए परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी.


6. परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्र अपने साथ एक पासपोर्ट साइज फोटो जरूर लेकर जाएं, जो रजिस्ट्रेशन के समय उन्होंने इस्तेमाल की थी, क्योंकि उस फोटो को ही छात्रों की अटेंडेंस शीट पर चिपकाया जाएगा. 


7. छात्रों को अपने साथ एक ट्रांस्पेरंट बॉल प्वाइंट पेन, पर्सनल हैंड सैनिटाइजन (50 मिली) और पर्सनल ट्रांस्पेरंट पानी की बोतल लेकर जानी होगी.


8. इसके अलावा डायबिटिक छात्र शुगर की गोलियां / फल (जैसे केला,सेब और संतरा) अपने साथ ले जा सकते हैं.


9. छात्रों को जेईई परीक्षा हॉल में रफ वर्क के लिए पेन/पेंसिल और ब्लैंक शीट दी जाएगी. आवेदकों को अपनी शीट के ऊपर अपना नाम और रोल नंबर लिखना होगा. वहीं, परीक्षा हॉल से निकलते समय छात्रों को वह रफ शीट निरीक्षक (Invigilator) को वापस देनी होगी.


10. इसके अलावा बता दें कि छात्रों को अपने जेईई मेन एडमिट कार्ड 2023 और रफ शीट को निरीक्षक को दिखाने के बाद एक बॉक्स में डालने होंगे.