IPS D Roopa Moudgil Story: आज हम आपको एक ऐसी आईपीएस ऑफिसर के बारे में बताएंगे, जिनका 20 साल की सर्विस में करीब 40 बार ट्रांस्फर किया गया. उन्होंने अपनी सर्विस के दौरान मुख्यमंत्री तक को गिरफ्तार किया है. उनकी हिम्मत और साहस की मिसाल पूरा देश देता है. उन्होंने अपनी सर्विस के दौरान कई उपलब्धियां हासिल की हैं और वह इतनी खूबसूरत हैं कि उन्होंने कई ब्रांड के लिए मॉडलिंग भी की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, हम बात कर रहे हैं आईपीएस ऑफिसर डी रूपा मोदगिल की, जिनका नाम देश की बेहद सख्त आईपीएस ऑफिसर्स की लिस्ट में शामिल है. उन्होंने अपनी सर्विस के दौरान कई बड़े-बड़े केस सॉल्व किए हैं, जिन्होंने देशभर में सनसनी भी मची दी थी.


डी रूपा मोदगिल साल 2000 बैच की आईपीएस ऑफिसर हैं. उन्हें आज पूरा देश एक सेलिब्रिटी के तौर पर भी जानता है. उन्होंने कई बड़े ब्रांड के लिए मॉडलिंग भी की है. आईपीएस रूपा ने कर्नाटक के कुवेम्पु यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है और साथ ही वह कॉलेज में गोल्ड मेडलिस्ट भी रह चुकी हैं.


साल 2000 में उन्होंने य़ूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास की थी, जिसमें उन्होंने 43वीं रैंक हासिल की थी. वहीं, राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग के दौरान उन्होंने 5वीं रैंक प्राप्त की थी, जिसके बाद वह आईपीएस ऑफिसर बनीं थीं.


आईपीएस का पद मिलने के बाद से लेकर अब तक डी रूपा देश के कई जिलों में काम कर चुकी हैं. वह बताती हैं कि करीब पिछले 20 सालों की सर्विस में उनका 40 बार ट्रांस्फर हो चुका है.  आईपीएस रूपा ने साल 2004 में मध्य प्रदेश की तत्कालीन मुख्यमंत्री उमा भारती को हुबली कोर्ट के आदेश पर गिरफ्तार भी किया था.