CBSE 10th-12th Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने हाल ही में कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं से संपन्न की हैं और बोर्ड की ओर से परीक्षा के परिणाम भी जल्द जारी किए जा सकते हैं. मीडिया रिपोर्टेस के अनुसार, कक्षा 10वीं के परिणाम आज जारी किए जा सकते हैं. हालांकि, बोर्ड की तरफ से परीक्षा की तारीख और समय को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. ऐसे में बोर्ड जब भी परीक्षा के परिणाम जारी करेंगा, तब छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. बाकी आज हम कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा के परिणाम से जुड़े कुछ अहम सवालों के जवाब देंगे, जो छात्रों द्वारा बार-बार इंटरनेट पर पूछे जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सवाल 1 - सीबीएसई की कक्षा 10वीं व 12वीं के परिणाम कब जारी होंगे?
जवाब - अब तक सीबीएसई के अधिकारियों द्वारा कक्षा 10वीं व 12वीं की टर्म 2 परीक्षा के परिणामों के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि परीक्षा के परिणाम जुलाई के अंत तक घोषित किए जा सकते हैं. बोर्ड ने विभिन्न संस्थानों के यूजी प्रवेश कार्यक्रम के दाखिले की तारीख पर भी नजर बनाई हुई है. अधिकारी ने आगे बताया कि सीबीएसई अपने छात्रों के हितों की रक्षा के लिए संबंधित अधिकारियों के संपर्क में भी है.


सवाल 2 - सीबीएसई की कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्र अपने टर्म 2 की परीक्षा का रिजल्ट कहां देख सकते हैं?
जवाब - कक्षा 10वीं व 12वीं के टर्म 2 का रिजल्ट देखने के लिए छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट - cbse.nic.in, cbseresults.nic.in, cbseresults.gov.in या cbse.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा रिजल्ट से जुड़ी अपडेट सीबीएसई के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट  @cbseindia29 पर भी उपलब्ध होंगे.


बकरी का दूध बेच मां ने पढ़ाया तो बेटे ने क्रैक की UPSC, टीचर ने भरी थी कोचिंग की फीस


सवाल 3 - सीबीएसई के परिणाम देखने के लिए किन मोबाइल ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है?
जवाब - छात्र डिजीलॉकर ऐप व उसकी वेबसाइट (DigiLocker App and Website) या उमंग ऐप (UMANG App) के माध्यम से अपना सीबीएसई टर्म 2 का रिजल्ट देख सकेंगे. इन दोनों ऐप को छात्र प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. ऐप डाउनलोड करने के बाद छात्र आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज कर अपना रिजल्ट देख सकेंगे और अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे.


सवाल 4 - सीबीएसई की कक्षा 10वीं व 12वीं के जिन छात्रों के पास स्मार्टफोन नहीं हैं, वे अपना रिजल्ट कैसे देख सकते हैं?
जवाब - जिन छात्रों के पास स्मार्टफोन नहीं है, उनके लिए सीबीएसई एक इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) के माध्यम से परिणाम प्रदान करेगा. छात्र आईवीआरएस फोन नंबर (IVRS Phone Number) पर कॉल कर अपना परिणाम पूछ सकते हैं. हालांकि, बोर्ड की ओर से अब तक आईवीआरएस फोन नंबर जारी नहीं किया गया है. बता दें कि बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित करने से पहले आईवीआरएस फोन नंबर जारी कर देगा.


सवाल 5 - पिछले साल 2021 में सीबीएसई ने कक्षा 10वीं के परिणामों की गणना कैसे की थी?
जवाब - पिछले साल कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण पारंपरिक तरीके से परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया था. इसलिए, मूल्यांकन की एक वैकल्पिक पद्धति के रूप में, कुल 100 अंकों में से 20  अंक आंतरिक मूल्यांकन के लिए और 10 अंक इकाई परीक्षा के लिए आवंटित किए गए थे. वहीं 30 अंक मिड टर्म एग्जान के लिए और 40 अंक प्री बोर्ड के स्कोर के लिए आवंटित किए गए थे.