NIRF Best College 2023: नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क 2023 (NIRF 2023) की तरफ से 13 कैटेगरियों में अलग-अलग कॉलेज व यूनिवर्सिटी की रैंकिंग जारी की गई है. जारी की गई रैंकिंग के मुताबिक, दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस कॉलेज ने एक बार फिर से पूरे देश में टॉप कॉलेज की पोजिशन बरकरार रखी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली यूनिवर्सिटी का मिरांडा हाउस पिछले सात साल यानी 2017 से टॉप पर बना हुआ है. वहीं, इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी के ही हिंदू कॉलेज ने खुद को दूसरे स्थान पर बरकरार रखा है.


इसके अलावा चेन्नई के प्रेसीडेंसी कॉलेज ने अपनी तीसरी रैंक बरकरार रखी. लेकिन पीएसजीआर कृष्णमल कॉलेज फॉर वूमेन, कोयम्बटूर ने 2022 में अपने पिछले रैंक (6वें) से छलांग लगाते हुए इस साल चौथा स्थान हासिल किया है. वहीं, सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता की रैंक भी 2022 में 8वें स्थान से सुधर कर इस साल 5वें स्थान पर आ गई है.


डीयू के आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज ने इस साल एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में छठा स्थान हासिल किया है. इसके बाद लोयोला कॉलेज ने सातवां स्थान हासिल किया, जो 2022 में चौथे स्थान से कम है. राम कृष्ण मिशन विवेकानंद शताब्दी कॉलेज, कोलकाता ने 8वां स्थान हासिल किया है. जबकि दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज और लेडी श्री राम कॉलेज ने संयुक्त रूप से 9वीं रैंक हासिल की है. बता दें कि लेडी श्री राम कॉलेज को 2020 और 2021 में दूसरा स्थान मिला था. इसी के साथ दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुल पांच कॉलेज देश के टॉप 10 कॉलेजों की लिस्ट में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं.


Top 10 Colleges of India by NIRF Ranking 2023: एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 के अनुसार ये हैं भारत के टॉप 10 कॉलेज


रैंक 1 - मिरांडा हाउस कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी 
रैंक 2 - हिंदू कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी 
रैंक 3 - प्रेसीडेंसी कॉलेज, चेन्नई
रैंक 4 - पीएसजीआर कृष्णमल कॉलेज फॉर वूमेन, कोयम्बटूर
रैंक 5 - सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता 
रैंक 6 - आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी 
रैंक 7 - लोयोला कॉलेज, चेन्नई
रैंक 8 - राम कृष्ण मिशन विवेकानंद शताब्दी कॉलेज, कोलकाता  
रैंक 9 - किरोड़ीमल कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी 
रैंक 9 - लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमेन, दिल्ली यूनिवर्सिटी