Knowledge: दुनिया के सबसे कम आयु वाले जीव, जानें कौन कितने वर्ष तक रहता है जीवित

सभी जीव की आयु एक जैसे आयु नहीं होती है. जैसे कछुआ 200 वर्ष तक जीवित रहता और ठीक इसी तरह शार्क का भी जीवन काल लंबा होता है. लेकिन जीवों का जीवनकाल बहुत कम होता है. आइए जानते हैं यहां..

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 18 Oct 2021-10:20 am,
1/7

गिनी पिग्स

यह जानवर बहुत छोटा होता है. ये अधिक संख्या में साउथ अफ्रीका में पाए जाते हैं. इनकी उम्र सिर्फ 4 से 8 साल के बीच ही होती है जो कि बाकि जानवरों के मुकाबले काफी कम होती है. एक वयस्क गिनी पिग का वजन सिर्फ 700 से 1200 ग्राम ही होता है.

2/7

खरगोश

खरगोश एक ऐसा जीव है, जो दुनिया के हर हिस्से में जंगलों में पाया जाता है. खरगोश की कई प्रजातियां होती हैं. इनमें एक प्रजाति खरहा की होती है. यह मैदानी इलाकों के खेतों में पाया जाता है. खरगोश बहुत मासूम जानवर होता है. यही कारण है कि लोग इसे घरों में भी पालते हैं. लेकिन इनकी उम्र केवल 8-12 साल की होती है. खरगोश की मौत का सबसे बड़ा कारण होता है जरूरत से ज्यादा फैट जमा हो जाना या फिर मादा खरगोश में गर्भाशय का कैंसर. 

3/7

मच्छर

मच्छर धरती पर सबसे कम उम्र वाला जीव है. इनका जीवनकाल सिर्फ 24 घंटे का होता है. मच्छर को उनके सबसे छोटे जीवन काल के कारण ‘एक दिन के कीड़े’ भी कहा जाता है.

4/7

चूहा

चूहों की उम्र भी काफी कम होती है. चूहों की उम्र ज्यादा से ज्यादा एक साल होती है.

5/7

ड्रैगन फ्लाई

अक्सर आपने शाम के वक्त चार पंखों वाली ड्रैगन फ्लाई को उड़ते हुए देखा होगा. इसके कई कलर होते हैं. अगर उम्र की बात की जाए तो यह ज्यादा से ज्यादा 4 महीने तक जिंदा रहता है. कई ड्रैगन फ्लाई की उम्र 4 महीने से कम भी होती है.

6/7

हाउसफ्लाई

आमतौर पर सभी स्थानों पर मक्खियां देखने को मिल जाती हैं, खासकर मीठी चीजों पर और गन्दगी वाली जगह पर. इन मख्यियों का जीवनकाल सिर्फ चार सप्ताह होता है.

7/7

गिरगिट

गिरिगिट का जीवन काल एक वर्ष का होता है. गिरगिट मैदानी इलाकों के अलावा पहाड़ों पर भी पाए जाते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link