Quiz: पूरे विश्व में ऐसी कौन सी जगह है, जहां कभी बारिश नहीं होती?

Quiz: आज हम आपके लिए एक ऐसा सवाल लेकर आए हैं, जिसके बारे में आपने शायद पहले कभी सुना भी ना हो. आज का सवाल आपके दिमाग को पूरी तरह से हिला के रख देगा. आज के सवाल के जरिए हम यह भी जानेंगे कि आपको देश-दुनिया की कितनी नॉलेज है.

कुणाल झा Thu, 16 Mar 2023-8:25 am,
1/5

सवाल - दरअसल, आज का सवाल यह है कि पूरी दुनिया में ऐसी कौन सी जगह है, जहां आज तक कभी बारिश नहीं हुई है? हालांकि, हमें पता है कि बहुत से रीडर्स को इस सवाल का जवाब नहीं पता होगा. इसलिए आप इस सवाल का जवाब नीचे देख सकते हैं.

2/5

जवाब - बता दें कि दुनिया में एकमात्र ऐसी जगह, जहां कभी बारिश नहीं हुई, वो जगह है अंटार्कटिका (Antarctica). जी हां, अंटार्कटिका में ड्राय वैली (Dry Valley) नाम की जगह पृथ्वी की सबसे शुष्क (Dry) जगह है. यहांलगभग 2 मिलियन वर्षों से वर्षा नहीं हुई है.

3/5

अंटार्कटिका के इस क्षेत्र में बिल्कुल वर्षा नहीं होती है और यह लगभग बिना पानी और बर्फ के 4800 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र बनाता है. इस क्षेत्र में बारिश नहीं होने का कारण कटाबेटिक हवाएं हैं, पहाड़ों से आने वाली हवाएं जो नमी से इतनी भारी होती हैं कि गुरुत्वाकर्षण उन्हें नीचे और घाटियों से दूर खींच लेता है.

4/5

यहां पानी की विशेषताओं में विडा झील, वांडा झील, बोननी झील और गोमेद नदी शामिल हैं. इनमें से एक लेक बोननी है, जो  सूखी घाटियों में स्थित एक खारे पानी की झील है. यह स्थायी रूप से 3 से 5 मीटर तक बर्फ से ढ़की रहती है.   

5/5

इसके अलावा बता दें कि वैज्ञानिकों को झील के चारों ओर सीलों की ममीकृत लाशें मिली हैं. वहीं, वांडा झील भी इस क्षेत्र में है, जो समुद्र की तुलना में 3 गुना अधिक खारी है. इस झील के तल पर तापमान 25 डिग्री सेल्सियस जितना गर्म रहता है.   

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link