ये हैं देश के वो सबसे खूबसूरत कॉलेज कैंपस, जहां हर छात्र जीवनभर रहकर करना चाहता है पढ़ाई

Most Beautiful College Campuses of India: आज हम आपको देश के उन बेहतरीन और खूबसूरत कॉलेज कैंपस के बारे में बताएंगे, जहां देश हर छात्र चाहता है कि वो पूरी जिंदगी अपनी पढ़ाई वहीं रहकर करे. यहां तक कि कॉलेज खत्म होने के बाद भी छात्र कैंपस को छोड़ना नहीं चाहते. आप देश के इन खूबसूरत कॉलेज कैंपस की लिस्ट नीचे देख सकते हैं.

कुणाल झा Tue, 09 May 2023-6:38 am,
1/8

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, श्रीनगर (NIT, Srinagar)

सबसे पहले एनआईटी श्रीनगर की बात करते हैं, यहां की खूबसूरती ऐसी है कि अगर यहां कोई भी छात्र पढ़ने आ जाए, तो उसका इस कैंपस को छोड़ कर जाने का मन ही नहीं करता है. यह कैंपस अपने खूबसूरत नजारों के लिए काफी प्रसिद्ध है.

2/8

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुड़की (IIT, Roorkee)

यह इंस्टिट्यूट अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के साथ-साथ अपने बड़े कैंपस के लिए भी स्टूडेंट्स के बीच आकर्षण का मुख्य केंद्र बना हुआ है. यहां आपको हरे घास के मैदान पर छात्र मौज-मस्ती करते हुए आसानी से नजर आ जाएंगे.

3/8

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कर्नाटक (NIT, Karnataka)

यह इंस्टिट्यूट कुल 250 एकड़ में फैला हुआ है. इस इंस्टिट्यूट में क्लब से लेकर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स तक सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं. 

4/8

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर (IIT Kharagpur)

आईआईटी खड़गपुर चाहे पढ़ाई हो या फिर कैंपस की खूबसूरती, हर मामले में यह इंस्टिट्यूट टॉप क्लास का है. इस इंस्टिट्यूट का डिजाइन कुछ इस तरह तैयार किया गया है, जो दिखने में काफी शानदार नजर आता है. 

 

5/8

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बीएचयू (IIT BHU)

वैसे तो बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी का पूरा कैंपस ही काफी सुंदर है. यूनिवर्सिटी की सड़क के दोनों किनारों पर लगे पेड़, साथ में रात के समय चमकती हुई रोशनी काफी बेहतरीन लगती है, लेकिन आईआईटी बीएचयू की खूबसूरती कैंपस के काफी अधिक है. 

6/8

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गुवाहटी (IIT Guwahati)

ब्रहम्पुत्र नदी के किनारे बसे 700 एकड़ के इस कैंपस की खूबसूरती देखते ही बनती है. पहाड़ों से घिरे इस कैंपस की हरियाली इंस्टिट्यूट की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती हैं.

7/8

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोझीकोड (IIT Kozhikode)

अगर आपको हिल स्टेशन से प्यार है, तो आपको आईआईएम कोझीकोड जरूर जाना चाहिए. यह इंस्टिट्यूट पहाड़ों पर स्ठित हैं. रात के समय यह काफी सुंदर नजर आता है.

8/8

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर (IIT Indore)

यहां से पेड़ की छाव में बैठकर सूरज को ढ़लते देखना का अपना ही सुकून है. यहां आपको एक बार जरूर विजिट करना चाहिए. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link