Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022: राजस्थान में शिक्षकों के पद पर नौकरी करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. राजस्थान सरकार के प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के तहत राज्यों के विभिन्न जिलों में शिक्षकों के पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है. पहले इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 नवंबर 2022 तय की गई थी. विद्या सम्बल योजना के तहत अब अभ्यर्थी गेस्ट फैकल्टी के 93000 पदों के लिए 7 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को एप्लीकेशन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट education.rajasthan.gov.in पर जाकर डाउनलोड करना होगा. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए राज्य के विभिन्न जिलों में स्थित विद्यालयों में कुल 93000 शिक्षकों के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन पदों पर होगी भर्तियां
1. लेक्चरर      
2. लेवल 1 टीचर
3. लेवल 21 टीचर
4. लैब असिस्टेंट
5. फिजिकल एजुकेशन टीचर


मेरिट लिस्ट 
अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट उनकी शैक्षणिक योग्यता के 75 फीसदी और प्रोफेशनल डिग्री के 25 फीसदी अंकों को जोड़कर तैयार की जाएगी. अभ्यर्थियों के अंक एक समान होने पर अधिक आयु वाले अभ्यर्थी को प्रेफरेंस दी जाएगी.


महत्वपूर्ण तारीखें
-  9 नवंबर को प्राप्त आवेदनों की एक लिस्ट प्रकाशित की जाएगी. 
- 11 नवंबर को एलिजिबिलिटी की जांच तथा अस्थाई प्रेफरेंस लिस्ट प्रकाशित की जाएगी. 
- इसके बाद 12 से 14 नवबंर तक आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी.
- 16 नवबंर को  फाइनल प्रेफरेंस लिस्ट प्रकाशित की जाएगी.
- 17 से 18 नवंबर तक सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स की जांच की जाएगी. 
- 19 नवंबर को आदेश जारी किए जाएंगे.
- 26 नवंबर को कार्य ग्रहण करने की आखिरी तारीख निर्धारित की गई है.


कितना होगा मानदेय
लेवल 1 टीचर, लेवल 2 टीचर, लैब असिस्टेंट और फिजिकल एजुकेशन टीचर को 300 रुपये प्रति घंटा एवं 21 हजार रुपए अधिकतम मासिक मानदेय दिया जाएगा. वहीं सीनियर टीचर, जो कक्षा 9 और 10 को पढ़ाएंगे, उन्हें 350 रुपए प्रति घंटा एवं 25 हजार रुपए अधिकतम मासिक मानदेय मिलेगा. इसके अलावा प्राध्यापक, जो कक्षा 11 व 12 के छात्रों को पढ़ाएंगे, उन्हें 400 रुपये प्रति घण्टा एवं 30 हजार रुपए अधिकतम मासिक मानदेय दिया जाएगा.