नई दिल्ली: राजस्थान बोर्ड की तरफ से कक्षा 12वीं के आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. रिजल्ट अब से कुछ देर पहले दोपहर 12:15 बजे जारी किया जा चुका है. राजस्थान बोर्ड के आर्ट्स स्ट्रीम में 96.33 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं, जिसमें से छात्राओं का पासिंग प्रतिशत 97.21 और छात्रों का पासिंग प्रतिशत 95.44 रहा है. छात्र राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों के पास उनका एडमिट कार्ड होना अविवार्य है, जिसमें दिए गए रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से वे अपना रिजल्ट देख सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के सर्वर के डाउन होने और वेबसाइट क्रैश होने की समस्या अगर सामने आती है, तो छात्र नीचे दी गई अन्य वेबसाइट के माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं. 


इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकते हैं रिजल्ट
- rajeduboard.rajasthan.gov.in
- rajresults.nic.in
- indiaresults.com
- sarkariresult.com


राजस्थान बोर्ड के प्रशासक लक्ष्मी नारायण द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कक्षा 12वीं के आर्ट्स स्ट्रीम से छात्रों के रिजल्ट की घोषणा की गई है. बता दें कि परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को हर विषय में 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है. वहीं इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि छात्रों को थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षा दोनों में ही 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर कोई छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो उसे कंपार्टमेंट की परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा.


राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आर्ट्स स्ट्रीम की परीक्षाओं का आयोजन 24 मार्च से 26 अप्रैल 2022 तक किया गया था. परीक्षा में कुल 6,52,510 विद्यार्थी शामिल हुए थे. बता दें कि राजस्थान बोर्ड की तरफ से जल्द ही कक्षा 5वीं, 8वीं और 10वीं के परिणाम भी जारी किए जाएंगे. आज बोर्ड की ओर से आर्ट्स स्ट्रीम के अलावा वरिष्ठ उपाध्याय की परीक्षा के परिणाम भी जारी किए गए हैं.


इन स्टेप्स के जरिए देखें रिजल्ट
स्टेप 1. छात्र सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2. इसके बाद आप "कक्षा 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम रिजल्ट 2022" के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3. अब आप एग्जाम रेल नंबर समेत अन्य जानकारी दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें. 
स्टेप 4. रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
स्टेप 5 आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंटआउट अपने पास जरूर रख लें.