Facts About Sun: सूर्यग्रहण अपने आप में अलौकिक और अलग था. इसमें रिंग ऑफ फायर जैसी सूर्य की स्थिति रही. जहां, दुनियाभर के धर्म सूर्य ग्रहण का विश्लेषण अलग तरह से करते हैं. वहीं, साइंस भी इसके पीछे कई कारण बताता है. आज हम सूरज से जुड़े कुछ जरूरी फैक्टस लेकर आए हैं, जिनके जरिए आप सूरज के बारे में बहुत कुछ जान पाएंगे...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूर्य किससे बना है?
सूर्य गर्म गैसों से बना है आग का धधकता हुआ एक तारा है, जिसमें हाइड्रोजन , हीलियम , कैल्शियम , सोडियम , मैग्नीशियम जैसे तत्व शामिल हैं.  धरती से इसका आकार पिन के सामने फुटबॉल जितना बड़ा है.


बहुत ज्यादा गर्म है सूरज  
सूर्य का तापमान इतना ज्यादा है कि यह सफेद चमकता है. इसकी बाहरी परत, जिसे प्रकाशमंडल कहा जाता है 5,537 डिग्री सेल्सियस (लगभग 10,000 डिग्री फारेनहाइट) है. सूर्य का कोर 15 मिलियन डिग्री सेल्सियस (27 मिलियन डिग्री फारेनहाइट) तक पहुंच जाता है.


सूरज नहीं होता तो धरती का क्या होता?
साइंटिस्ट के मुताबिक धरती पर जीवन का अस्तित्व ही नहीं होता और न सौरमंडल होता. सूरज की किरणें ही तो धरती को गर्मी और ऊर्जा देती हैं, जो हवाओं और बारिश के लिए वातावरण तैयार करती हैं. इससे पौधे और वनस्पति बढ़ते हैं, जिनसे जानवर और इंसान जिंदा हैं और धरती पर जीवन का वजूद है.


सूरज गायब हो जाए तो धरती का क्या होगा?
अगर सूर्य गायब हो जाए तो 8 मिनट के बाद धरती पर अंधेरा छा जाएगा. दरअसल, सूरज की प्रकाश यहां कर पहुंचने में करीब 8 मिनट लगते हैं. धीरे-धीरे पेड़-पौधे भी मुरझा जाएंगे. ग्रह अपनी कक्षाओं में चलते चलते सौर मंडल छोड़ देंगे. ग्रह जम जाएगा और वातावरण गायब हो जाएगा. इस तरह प्राणियों का जीवन ही खत्म हो जाएगा.


इस स्थान पर सबसे ज्यादा चमकता है सूरज
अमेरिका के युमा और एरिजोना में 90 प्रतिशत धूप वाले दिनों में सूर्य सबसे ज्यादा तेजी से चमकता नजर आता है. सेंट पीटर्सबर्ग, फ़्लोरिडा दूसरे नंबर पर है.