JEECUP 2022: उत्तर प्रदेश के पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन लेने के इच्छुक छात्रों के लिए सुनहरा मौका है. जिन छात्रों ने जेईईसीयूपी (JEECUP 2022) की प्रवेश परीक्षा नहीं दी थी, अब वे भी उत्तर प्रदेश के पॉलिटेक्निक संस्थानों में बिना प्रवेश परीक्षा एडमिशन ले सकते हैं. यह सभी छात्र पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप, प्राइवेट पॉलिटेक्निक व सब्सिडाइज्ड संस्थनों में एडमिशन ले सकते हैं. एडमिशन लेने के लिए छात्रों को 8 अक्टूबर तक इस ऑफिशियल वेबसाइट jeecup.admissions.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके लिए उन्हें 250 रुपए आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा. हालांकि, इस राशी के अलावा छात्रों से काउंसलिंग के लिए कोई अतिरिक्त फीस नहीं ली जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस स्टेप्स के जरिए होगा एडमिशन
एडमिशन से जुड़े सभी स्टेप्स की जानकारी परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है. इसमें रजिस्ट्रेशन, आवेदन शुल्क जमा करना, इंस्टीट्यूट व कोर्स का ऑप्शन चुनना, सीट अलॉटमेंट मिलने पर न्यूनतम योग्यता व अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अटेस्टेड कराते हुए एडमिशन फीस जमा करने जैसा सभी स्टेप्स शामिल हैं.        


इस तारीखों को कर लें नोट
बता दें कि जो छात्र 8 अक्टूबर तक अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर लेते हैं, वे 9 और 10 अक्टूबर 2022 को इंस्टीट्यूट व कोर्स का चयन कर सकेंगे. इसके अलावा काउंसिल की ओर से 11 अक्टूबर को सीट अलॉट किए जाएंगे, जिसके बाद छात्रों को 12 से 14 अक्टूबर 2022 के बीच डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाना होगा और एडमिशन फीस जमा करनी होगी. हालांकि. इस चरण में जिन छात्रों को सीट अलॉट नहीं होती है, उन्हें काउंसलिंग के अगले चरण में फिर से इंस्टीट्यूट और कोर्स का विकल्प भरना होगा. हालांकि, इसके लिए छात्रों से कोई फीस नहीं ली जाएगी.


इतने चरणों तक जा सकती है काउंसलिंग प्रक्रिया 
मीडिया रिपोर्टेस के मुताबिक, यह माना जा रहा है कि यह प्रक्रिया काउंसलिंग के 7वें व 8वें चरण तक जारी रहेगी. बता दें कि उत्तर प्रदेश के पॉलिटेक्निक संस्थानों में विभिन्न डिप्लोमा कोर्सेज में एडमिशन के लिए जेईईसीयूपी एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाता है.