World's Most Expensive Cheese: अपने सबसे महंगा पनीर कितने रुपए का खरीदा होगा? आमतौर पर 300-400 रुपये किलो के हिसाब से पनीर मिल जाता है. लेकिन, क्या आप यह सोच सकते हैं कि किसी पनीर का एक टुकड़ा 27 लख रुपये में बिका हो. ऐसा स्पेन में हुआ है. स्पेन में पनीर के एक टुकड़े को 27 लख रुपए में बेचा गया है. ऑक्शन (नीलामी) में इसकी बोली €30,000 (करीब 27 लाख रुपये) लगी थी. इसके साथ ही यह स्पेनिश कैब्रालेस ब्लू चीज दुनिया का सबसे महंगे चीज बन गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे बनाया गया ये पनीर?


इसे बनाने वाले गुइलेर्मो पेंडास ने स्पेन की राज्य समाचार एजेंसी ईएफई को बताया, "हम जानते थे कि हमारे पास अच्छा चीज है लेकिन इसे बनाना बेहद मुश्किल था." बताया जा रहा है कि इस पनीर को स्पेन की ऊंची पहाड़ियों में एक गुफा के अंदर 7C' के तापमान पर तैयार किया गया था, जहां इसे तैयार करने में कम से कम आठ महीने लगे. इसे इवान सुआरेज़ को बेचा गया था, जो ऑस्टुरियस में एल लागर डी कोलोटो के मालिक हैं.


सबसे महंगे पनीर का रिकॉर्ड


इसी के साथ इसने दुनिया के सबसे महंगे पनीर का रिकॉर्ड बना लिया है. उल्लेखनीय है कि कुल पनीर 2.2 किलो है. 2019 में इसी पनीर ने रिकॉर्ड बनाया था लेकिन अब कमाल की बात है कि इसी पनीर ने एक बार फिर से अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यह महंगा पनीर फिलहाल केवल स्पेन में उपलब्ध है. इसे तैयार करने का तरीका बहुत अलग है. इसे 7 डिग्री के तापमान पर तैयार किया जाता है. इसी तरह इसे बनाने में करीब 8 महीने का समय लगता है. इसीलिए, यह इतना खास है.