Low Budget Hit Film: 70 से 90 के दशक में राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) ने सिनेमाजगत में राज किया. वैसे तो राजेश खन्ना के नाम कई बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्में है. यहां तक कि एक फिल्म की वो मोटी रकम भी वसूलते थे. लेकिन क्या आपको पता है एक फिल्म की कहानी राजेश खन्ना को इतनी ज्यादा पसंद आई कि फिल्म का बजट कम होने की वजह से उन्होंने अपनी फीस तक घटा दी थी. ये फिल्म ना केवल बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई बल्कि इस फिल्म के गाने उससे ज्यादा सुपरहिट हुए. जानिए इस लो बजट फिल्म के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डायलॉग ने आज भी लोगों की जुबां पर
ये लो बजट फिल्म कोई और नहीं 'आनंद' (Anand Film) थी. इस फिल्म में राजेश खन्ना के साथ अमिताभ बच्चन लीड रोल में थे. फिल्म की ना केवल कहानी दमदार थी बल्कि इस फिल्म के डायलॉग्स भी इतने ज्यादा जबरदस्त थे कि लोग आज भी इस फिल्म के डायलॉग दोहराते हैं. इस फिल्म का एक मशहूर डायलॉग है - बाबुमोशाय जिंदगी बड़ी होनी चाहिए, लंबी नहीं.


 



 


फिल्म देखकर रो पड़े थे दर्शक
'आनंद' फिल्म का निर्देशन ऋषिकेश मुखर्जी ने किया था. ये फिल्म 12 मार्च 1971 को रिलीज हुई थी. 'आनंद' फिल्म में इतनी ज्यादा इमोशनल थी कि उसे देखकर उस वक्त लोग थियेटर्स में रो पड़े थे. ऐसा इसलिए क्योंकि इस फिल्म की कहानी जिंदगी और मौत के बीच की है जिसने दर्शकों के दिलों पर ऐसी छाप छोड़ी थी कि वो अपने आंसुओं को रोक नहीं पाए और छलक पड़े थे.


 



 


30 लाख का बजट, कमाए 98 लाख
'आनंद' फिल्म का बजट करीबन 30 लाख रुपये था जबकि इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 98 लाख रुपये कमाए थे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस उस वक्त राजेश खन्ना एक फिल्म की मोटी रकम वसूलते थे. लेकिन इस फिल्म के लिए उन्होंने अपनी फीस कम कर दी थी और आनंद के लिए महज 7 लाख रुपये लिए थे. इस फिल्म को उस दौर की कल्ट फिल्म कहा जाता है जिसने बॉक्स ऑफिस पर नया रिकॉर्ड बना लिया था.