Holi in Bollywood Film: बॉलीवुड में रंगों का त्योहार होली (Holi) खूब धूमधाम से मनाया जाता है. सिनेमाजगत में कई सारी ऐसी फिल्में बनी हैं जिसमें होली के त्योहार को धमाकेदार तरीके से मनाया गया. इन फिल्मों में ना केवल होली के गाने खूब फेमस हुए बल्कि उन्हें फिल्माए जाने में भी मेकर्स ने पानी की तरह पैसा बहाया. लेकिन क्या आपको पता है बॉलीवुड में होली का ट्रेंड कैसे शुरू हुआ. आखिर वो कौन सी पहली फिल्म थी जिसमें होली के त्योहार को सेलिब्रेट करते हुए दिखाया गया. जानिए उस फिल्म के बारे में जिसमें पहली बार होली के त्योहार को स्क्रीन पर दिखाया गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस फिल्म में पहली बार खेली गई होली
सिनेमाजगत में होली के त्योहार को तब से बड़ी स्क्रीन पर दिखाया जा रहा है जब ब्लैक एंड व्हाइट सिनेमा का दौर हुआ करता था. होली के त्योहार की परंपरा कई साल पुरानी है. वहीं भारत की आजादी से पहले आई फिल्म 'औरत' (Aurat) में ब्लैक एंड व्हाइट प्रिंट में पहली बार होली खेलते हुए दिखाया गया. ये फिल्म साल 1940 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म को महबूब खान ने डायरेक्ट किया था. 


 



 


1957 में बना रीमेक
इसके बाद 'औरत' (Aurat) फिल्म का रीमेक बनाया गया. इस रीमेक का नाम 'मदर इंडिया' (Mother India) रखा गया था. इस कलर्ड फिल्म में दिल खोलकर लोग रंग-बिरंगे कलर्स से खेलते नजर आए. खास बात है कि इस फिल्म से पहली बार होली के रंगीन रंगों को स्क्रीन पर खेलते हुए दिखाया गया. ये फिल्म उस वक्त की ब्लॉकबस्टर फिल्म है. इसमें नर्गिस, राजेंद्र कुमार और सुनील दत्त लीड रोल में थे. इस फिल्म में 'खेलो रंग हमारे साथ' गाना है. इस गाने के जरिए ही स्क्रीन पर पहली बार कलर्ड प्रिंट में रंगों का त्योहार धूमधाम से मनाते हुए दिखाया गया.


 



 


कई फिल्मों में दिखाया गया होली का रंग
इस फिल्म के बाद कई फिल्में बनी जिसमें होली के त्योहार को धूमधाम से दिखाया गया. वहीं इन फिल्मों के होली के गीत भी खूब मशहूर हुए. इन फिल्मों और गाने के नाम हैं- 'सिलसिला' फिल्म का 'रंग बरसे', 'नवरंग' फिल्म का गाना 'अरे जा रे नटखट', 'बागवान' फिल्म का 'होली खेले रघुवीरा', 'ये जवानी है दीवानी' का 'बलम पिचकारी'.


 


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे