Actress Latika: मुंबई ने हमेशा से देश-दुनिया के हर कोने से टैलेंट को आकर्षित किया है. यही वजह है कि फिल्म इंडस्ट्री में एक दौर में धर्म-जाति और प्रदेश का भेदभाव लंबे अर्से तक नहीं रहा. क्या आप जानते हैं कि 1950 के दशक की चर्चित एक्ट्रेस तिब्बत से आई थीं. यही नहीं वह जन्म से बौद्ध थीं, मगर स्कूल में उनका धर्म परिवर्तन करा दिया गया था. अपनी एक्टिंग के साथ डांस के लिए भी चर्चित रहीं लतिका ने एक फिल्म राज कपूर के साथ भी की थी. लतिका की कहानी रोचक है. उनके पिता ऑस्ट्रेलियाई मूल के थे, जबकि मां तिब्बती थी. आज ही के दिन यानी 13 अक्टूबर को 1924 में लतिका जन्म हुआ था. आज वह होतीं तो जीवन के 99 बरस पूरे कर लेतीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्कूल का धर्म
दार्जिलिंग में जन्मी लतिका का मूल नाम हूंगू लामू था. उनके माता-पिता की आस्था बौद्ध धर्म में थी. उनके पिता दार्जिलिंग के महाराजा के अस्तबल में घोड़ों के ट्रेनर थे. जब लतिका छोटी थीं, तभी उनका निधन हो गया. उनकी मां ने दूसरा विवाह किया और बेटी को कलिमपोंग में अनाथ लड़कियों के स्कूल में पढ़ाई के लिए भेजा. यह स्कूल स्कॉटिश मिशनरी था और उनके यहां कोई बौद्ध बच्चा नहीं पढ़ सकता था. स्कूल ने लतिका का धर्म परिवर्तन करा के उन्हें ईसाई बना दिया. लतिका के सौतेले पिता इंजीनियर थे और जब उनका बंबई ट्रांसफर हुआ तो परिवार के साथ लतिका को भी इस मैट्रो शहर में ले गए.


फिल्मी करियर
बंबई में लतिका के पड़ोस में एक कथक डांसर रहती थीं और फिल्मों में काम करती थीं. उसे देखकर लतिका की फिल्मों में काम करने की दिलचस्पी जागी. वह डांसर उन्हें अपने साथ मिनर्वा स्टूडियो ले गई, जहां सोहराब मोदी ने लतिका को देखा और अपनी फिल्म परख (1944) में मौका दिया. इस तरह लतिका का फिल्मी करियर शुरू हुआ. मोदी ने ही इस लड़की को लतिका नाम दिया था. 1944 से 1949 तक लतिका ने हिंदी फिल्मों में काम किया, जिसमें डॉ.कुमार, लाट साहब, शांति, जंजीर, चलते चलते, गोपीनाथ और मंजूर प्रमुख थीं. लतिका को गोपीनाथ में राज कपूर और जुगनू में दिलाप कुमार के साथ काम करने का मौका मिला.



गोप और लतिका
इसी दौर में एक प्रसिद्ध कॉमेडी एक्टर थे, गोप. गोप और लतिका ने 1949 में लव मैरिज कर ली. दोनों उस समय बड़े सितारे थे. शादी के बाद लतिका ने फिल्मों में काम करना छोड़ दिया. दोनों की दो संतानें हुईं, गोप जूनियर और ललित. गोप का 1957 में गोप का निधन हो गया. इसके बाद लतिका के बारे कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिलती है. कहीं यह कहा जाता है कि वह दूसरी शादी करके इंग्लैंड चली गईं, तो कहीं कहा जाता है कि वह गोप के गुजरने के बाद अमेरिका अपने भाई-बहनों के पास चली गई थीं. जहां उन्होंने दूसरी शादी कर ली. दूसरी शादी से उनकी एक बेटी भी हुई.