Bollyood New Films: कोरोना के दौर से ही साफ होने लगा था कि बॉलीवुड की आर्थिक स्थिति पर असर पड़ रहा है. दो वजहें थीं. एक तो फिल्में थियेटरों में नहीं चल रही थीं और दूसरा ओटीटी (OTT) की लोकप्रियता इतनी बढ़ी कि लोग घर बैठे ही मोबाइल पर मनोरंजन के आदी हो गए. शुरुआत में बॉलीवुड के बड़े सितारे और प्रोडक्शन हाउस इन बातों को नकारते रहे कि ये सब बातें थोड़े दिनों की है. बॉलीवुड पर न बायकॉट (Boycott Bollywood) का फर्क पड़ेगा और न दर्शकों की उदासीनता का. उन्हें भरोसा था कि थोड़े दिन में स्थिति बदल जाएगी. दर्शक थियेटरों (Multiplex) में लौटेंगे. परंतु यह इतना आसान नहीं दिख रहा है. खबरें आ रही हैं कि फिल्म निर्माताओं की हालत खस्ता है और दर्शकों की थियेटरों से दूरी ने उन्हें हताश कर दिया है. आइए, इस स्थिति को तीन बातों से समझते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फ्री टिकटः सबसे जरूरी है कि दर्शक सिनेमाघरों में लौटें. अब निर्माताओं ने एक के साथ एक टिकट फ्री की योजना शुरू की है. इससे पहले पिछले साल वह टिकटों पर डिस्काउंट दे रहे थे. किसी फिल्म के मात्र 75 रुपये में टिकट बिके तो किसी ने कहा कि हमारा टिकट 100 रुपये से ज्यादा का नहीं होगा. एक के साथ एक फ्री का भी ट्रेंड शुरू हुआ. इस साल कार्तिक आर्यन (Karthik Aryan) की शहजादा लेकर हालिया रिलीज जरा हटके जरा बचके तक यह दिख रहा है. जरा हटके जरा बचके के निर्माताओं ने तो देश भर में ढाई लाख टिकट बांट दिए. शुक्रवार को री-रिलीज हो रही गदर (Gadar) में भी एक के साथ एक टिकट फ्री मिलेगा. साथ ही किसी भी हॉल में इसका अधिकतम टिकट 150 रुपये का होगा. यह ट्रेंड रुकने वाला नहीं है. आदिपुरुष (Adipurush) के बारे में भी मेकर्स ऐसी ही योजना बना रहे हैं. खबर है कि वे टिकट मात्र 100 रुपये का रखेंगे.


पेमेंट बाकीः हाल में खबर आई कि शहजादा रिलीज हुए चार महीने हो चुके है, लेकिन अलग-अलग डिपार्टमेंट के लोगों के तीस लाख रुपये अभी तक बकाया हैं. इसी तरह पिछले महीने खबर थी कि अक्षय कुमार-इमरान हाशमी स्टारर सेल्फी के लिए काम करने वाले मजदूरों के 13.50 लाख रुपयों का भुगतान बाकी है. यही नहीं, आदित्य रॉय कपूर स्टारर ओम के लिए काम करने वालों के 21.50 लाख रुपये अभी तक नहीं चुकाए गए. ये फिल्में नामी प्रोड्यूसरों की हैं. यह निराशाजनक स्थिति है.


रुके प्रोजेक्टः फिल्मों न चलने और महंगे सितारों वाली फिल्मों की कॉस्ट रीकवरी तक न होने से तमाम प्रोजेक्ट रुक गए हैं. सिर्फ छोटे निर्माता ही फिल्मों में हाथ डालने से नहीं हिचक रहे, बल्कि बड़े प्रोजेक्ट भी आगे नहीं बढ़ पा रह  हैं. पिछले साल रणबीर-आलिया की ब्रह्मास्त्र (Brahmastra Part 1) को भले ही हिट बताया गया, लेकिन खबर यह है कि इसमें पैसा लगाने वाली कंपनी डिज्नी ने पार्ट-2 से हाथ खींच लिए हैं. जबकि फिल्म तीन पार्ट में बनने की बात कही गई थी. विक्की कौशल को लेकर रॉनी स्क्रूवाला की कंपनी द्वारा अनाउंस प्रोजेक्ट द इम्मोरटल ऑफ अश्वत्थामा रुक गया है. रॉनी फिल्म से अलग हो गए हैं. अब बात फ्लॉप हो रहे सितारों से भी चल रही है कि वे फीस कम करें या एग्रीमेंट करें. जिसके तहत एक तय रकम के बाद बाकी पैसा फिल्म के मुनाफे से दिया जाएगा.