Shah Rukh Khan Films: इस साल बॉक्स ऑफिस को चौंकाने वाली फिल्मों की जब गिनती होगी, तो उसमें विक्रांत मैसी स्टारर 12वीं फेल का जिक्र जरूर आएगा. फिल्म में विक्रांत (Vikrant Massey) के काम ने लोगों को चौंकाया है. इससे पहले वह हसीन दिलरुबा, लव हॉस्टल और ए डेथ इन द गंज जैसी फिल्मों में अपनी चमक दिखा चुके हैं. लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि उन्होंने अपनी 12वीं फेल में शाहरुख खान की इस साल की सबसे बड़ी फिल्मों पठान और जवान को भी पीछे छोड़ दिया है. मामला है, अपनी लागत से ज्यादा कमाई के प्रतिशत का. निर्माता-निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा द्वारा बनाई गई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 25.10 करोड़ का मुनाफा कमाया है, जो निवेश पर रिटर्न का लगभग 125.50 प्रतिशत है. फिल्म का बजट 20 करोड़ रुपये है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बॉक्स ऑफिस पर हिट
पोर्टल कोईमोई के अनुसार 12वीं फेल न केवल बॉक्स ऑफिस पर हिट है, बल्कि 2023 की लागत के मुकाबले कमाई करने वाली फिल्मों में इसने कई दिग्गज फिल्मों को भी पीछे छोड़ दिया है. 12वीं फेल इस साल बॉलीवुड की 7वीं सबसे अधिक मुनाफा कमाने वाली फिल्म है. शाहरुख खान की पठान ने जहां 117.28 फीसदी मुनाफा कमाया, वहीं जवान ने 113.47 फीसदी मुनाफा कमाया है. इस साल की एक और हिट फुकरे ने निर्माताओं को 112.31 फीसदी मुनाफा कमा कर दिया है.


टॉप पर यह फिल्म
वैसे 2023 की सबसे ज्यादा लाभ कमाने वाली फिल्मों को देखें, तो इस लिस्ट में द केरल स्टोरी शीर्ष पर है. जिसने अपनी लागत के मुकाबले 694.23 फीसदी की ज्यादा कमाई की और सुपर-डुपर हिट रही. इसके बाद गदर 2 का नंबर है, जिसने 600.66 प्रतिशत ज्यादा कमाई की. इस बीच 12वीं फेल अभी तक बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई कर रही है. अब इसकी नजर 60 करोड़ के आंकड़े पर है. उल्लेखनीय तथ्य यह है कि सलमान खान (Salman Khan) की टाइगर 3 (Tiger 3) रिलीज होने के बावजूद विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म को दर्शक मिल रहे हैं. अब एक दिसंबर को रणबीर कपूर की एनिमल सिनेमाघरों में आ रही है. ट्रेड विशेषज्ञों की नजर इस पर है कि विक्रांत मैसी की फिल्म क्या अब भी अपनी सफलता का सिलसिला जारी रखेगी. 12वीं फेल आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा के जीवन पर आधारित है. जो अपने परिवार की गरीबी के बावजूद भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी बने.