Bollywood Retro: 'शोले' (Sholay Film) फिल्म को रिलीज हुए भले ही कई साल बीत गए हो, लेकिन ये फिल्म अब भी लोग चाव से देखते हैं. फिल्म के एक-एक सीन से लेकर फिल्म के डायलॉग और गाने लोगों की आज भी पहली पसंद है. इस फिल्म में हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की नोंक-झोक से लेकर अमिताभ बच्चन और जया बच्चन का अनकहा प्यार लोगों के दिलों में एक चिंगारी लगा जाता है. लेकिन क्या आपको पता है इस फिल्म के एक सीन को परफेक्ट शूट करने में 3 साल लग गए थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन सा था वो सीन
रमेश सिप्पी (Ramesh Sippy) की इस फिल्म में अमिताभ बच्चन , धर्मेंद्र और हेमा मालिनी के अलावा संजीव कुमार, अमजद खान और जया बच्चन मुख्य किरदार में थे. इस फिल्म में एक सीन है जिसमें जया बच्चन लालटेन जला रही हैं और अमिताभ बच्चन माउथ ऑर्गन बजा रहे हैं. इस सीन को शूट करने में करीबन 3 साल लग गए.


 



 


परफेक्ट शॉट ना मिलने की वजह से हुआ डिले
अमिताभ बच्चन ने अपने एक इंटरव्यू में इस सीन के बारे में बताया था. अमिताभ ने कहा था- 'मुझे तो इस बात से हैरानी है कि लोगों को वो सीन आज भी याद है. इस सीन को शूट करने में लाइटिंग की जरूरत थी. हमारे डायरेक्टर सूर्यास्त के समय ये शॉट लेना चाहते थे. रमेश जी को परफेक्ट सीन ना मिलने की वजह से इस सीन में 3 साल का वक्त लगाया.'


इस वजह से हुई दिक्कत
'शोले' फिल्म को रमेश सिस्पी सबसे बड़ी फिल्म बनाना चाहते थे. 35 एमएम का फॉर्मेट फिल्म को बड़ा बनाने के लिए छोटा था. ऐसे में तय किया गया कि फिल्म को 70 एमएम और स्टीरियोफोनिक साउंड में बनाया जाए. लेकिन विदेश से कैमरा मंगवाने में फिल्म का बजट काफी ज्यादा जा रहा था. ऐसे में शूटिंग 35 एमएम में की और उसे बाद में 70 एमएम में ब्लोअप किया गया.