Movies on Sperm Donation: स्पर्म डोनेशन जैसे मुद्दे पर बनी फिल्म विक्की डोनर को इस बरस दस साल पूरे हो चुके हैं. 2012 में आई यह फिल्म आज भी देखी जाती है और इस पर फिल्म प्रेमियों के बीच चर्चा भी होती है. फिल्म की लोकप्रियता और लोगों के बीच इसकी स्वीकार्यता को ऐसे समझा जा सकता है कि विक्की डोनर को बेस्ट एंटरटेनमेंट देने वाली फिल्म का नेशनल अवार्ड मिला था. जॉन अब्राहम फिल्म के प्रोड्यूसर थे और बॉक्स ऑफिस पर इसने 700 फीसदी मुनाफा कमाया था. आयुष्मान खुराना और यामी गौतम स्टारर यह फिल्म ऐसे युवक की कहानी थी, जो डॉक्टर बलदेव चड्ढा (अन्नू कपूर) के कहने पर निसंतान दंपतियों को अपने स्पर्म डोनेट करने के लिए तैयार हो जाता है. लेकिन आगे उसकी जिंदगी में कुछ मुश्किलें पैदा हो जाती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भगवान ने डायरेक्टर को दी सद्बुद्धि
वास्तव में इस फिल्म में आयुष्मान और यामी के रोल से ज्यादा मनोरंजक किरदार दर्शकों को अन्नू कपूर का लगा था. वह डॉ. बलदेव चड्ढा की भूमिका में थे. 2013 के फिल्म फेयर अवार्ड्स में अन्नू कपूर को इस रोल के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का पुरस्कार मिला था. तब अन्नू कपूर ने बताया था कि वह इस रोल के लिए निर्माता जॉन अब्राहम और निर्देशक शुजित सरकार की पहली पसंद नहीं थे. लेकिन फिर आखिरी मौके पर भगवान ने निर्देशक को सद्बुद्धि दी और उन्होंने मुझे रोल दे दिया. यूं तो फिल्म की स्क्रिप्ट पहले से तैयार थी, परंतु कई बातें हंसी-मजाक के रूप में भी फिल्म में जुड़ गईं.



चाहिए पसंद के बच्चे
फिल्म के शुरुआती दृश्यों में बढ़िया कॉमेडी है, जहां तमाम दंपति डॉक्टर बलदेव चड्ढा के पास इस फरमाइश के साथ आते हैं कि उन्हें कैसा बच्चा चाहिए. कोई चाहता है कि क्रिकेटर का स्पर्म मिले तो कोई पति-पत्नी अपने हाई क्लास जैसा स्पर्म चाहते हैं. किसी को एकदम खानदानी स्पर्म चाहिए. कोई पुरुष धोनी जैसा बेटा चाहता है तो कोई महिला ऐश्वर्या जैसी बेटी. तमाम तरह के स्पर्म डोनर की फरमाइशें सुनते हुए डॉ. बलदेव फिल्म में एक जगह फिल्म के प्रोड्यूसर जॉन अब्राहम को ले आए हैं. डॉ. बलदेव एक दंपति से कहते हैं, ‘अगले हफ्ते जॉन अब्राहम आ रहा है दिल्ली, जो मान गया तो उससे डील करवा देंगे.’ ऐसे डायलॉग पर फिल्म में खूब तालियां बजी.


सचमुच किया स्पर्म डोनेशन
जॉन अब्राहम भले ही फिल्म के प्रोड्यूसर थे, परंतु उन्होंने तय किया था कि अपनी पहली होम प्रोडक्शन में खुद लीड रोल नहीं करेंगे. हालांकि जॉन फिल्म के एक आइटम नंबर में दिखाई देते हैं. फिल्म का गाना रम एंड व्हिस्की जॉन पर फिल्माया गया था. रोचक बात यह है कि फिल्म के लीड एक्टर आयुष्मान खुराना ने एक बार सचमुच स्पर्म डोनेट किया था. 2004 में जब वह टीवी शो रोडीज का हिस्सा थे, तब उन्हें यह टास्क दिया गया था. जो उन्होंने सफलतापूर्वक पूरा किया. फिल्म की जबर्दस्त सफलता के बाद जॉन ने कहा था कि वह इसका सीक्वल बनाएंगे, परंतु आज तक उन्हें ऐसी कोई कहानी नहीं मिली, जिस पर सीक्वल बना सकें.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं