नई दिल्ली: 8 जुलाई 1958 को दिल्ली में जन्मीं नीतू सिंह (Neetu Singh) 2020 में अपना 62 वां जन्मदिन मना रही हैं. इस बोल्ड एंड ब्यूटिफुल बॉलीवुड एक्ट्रेस के जन्मदिन पर जानिए उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बदल लिया था नाम
60 के दशक में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर बॉलीवुड में कदम रखने वाली नीतू सिंह को शुरुआती दौर में 'बेबी सोनिया' या 'बेबी नीतू' के नाम से जाना जाता था. खबरों की मानें तो नीतू सिंह का असली नाम सोनिया सिंह था, मगर बॉलीवुड में एंट्री के साथ ही इसे बदलवा कर नीतू सिंह कर दिया गया था. कुछ लोग तो इनका असली नाम हरमीत कौर भी बताते हैं. फिर शादी के बाद उनका नाम नीतू कपूर हो गया था. नीतू ने बचपन में 'दो कलियां', 'वारिस' और 'पवित्र पापी' जैसी फिल्मों से अपने एक्टिंग करियर का आगाज कर दिया था. फिल्म 'रानी और लाल परी' में नीतू सिंह की मां 'राजी सिंह' ने ऑनस्क्रीन भी उनकी मां का किरदार निभाया था.



ऋषि और नीतू की लव स्टोरी
ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) को एक मस्तमौला और दिलफेंक एक्टर के तौर पर जाना जाता था, जबकि नीतू सिंह बेहद साधारण थी. दोनों की मुलाकात फिल्म 'बॉबी' की शूटिंग के दौरान हुई थी, जहां नीतू सिंह किसी दूसरी फिल्म की शूटिंग कर रही थीं. इन दोनों ने पहली बार फिल्म 'जहरीला इंसान' में साथ में काम किया था. इस फिल्म के सेट पर ऋषि कपूर ने नीतू सिंह को बहुत परेशान किया था. उसके बाद किसी दूसरी फिल्म की शूटिंग के लिए विदेश गए ऋषि को नीतू की याद आने लगी थी और उन्होंने नीतू को वहीं से टेलीग्राम से एक संदेश भिजवाया था. उसमें लिखा था - 'ये सिखणी बड़ी याद आती है'. 



करियर में ठहराव
1975 के आस-पास नीतू सिंह की गिनती बॉलीवुड की सबसे व्यस्त एक्ट्रेसेस में की जाती थी. उन्होंने 85 से अधिक फिल्मों में काम किया था और उनकी ज्यादातर फिल्में ऋषि कपूर, रणधीर कपूर और शशि कपूर के साथ थीं. हालांकि, 1979 में ऋषि कपूर से शादी होने के बाद उन्होंने अपने फिल्मी करियर पर ब्रेक लगा दिया था. उन्होंने पहले से साइन की गई फिल्मों का एडवांस तक वापिस लौटा दिया था. फिर वे अपने परिवार और बच्चों, रिद्धिमा कपूर और रणबीर कपूर के बीच व्यस्त रहने लगी थीं. बहुत सालों बाद उन्होंने फिल्म 'लव आजकल' से बॉलीवुड में अपनी अगली पारी की शुरुआत की थी. वे अपने बेटे रणबीर कपूर के साथ फिल्म 'बेशरम' में स्क्रीन स्पेस भी शेयर कर चुकी हैं.


नीतू सिंह को जन्मदिन की हार्दिक बधाई.