'बनराकस'. अब इस नाम को किसी पहचान की जरूरत नहीं है. कुछ किरदार ऐसे होते हैं जो हमेशा हमेशा के लिए हमारे जहन में रह जाते हैं. आजकल 'पंचायत 3' की चर्चा हो रही है. 28 मई को अमेजन प्राइम पर रिलीज हुई है. ऐसे में एक बार फिर 'बनराकस' का किरदार लोगों को खूब इंप्रेस कर रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं इस किरदार को निभाने वाले एक्टर दुर्गेश कुमार का स्ट्रगल कितना कांटो भरा रहा है. एक वक्त ऐसा था कि गुजारा करने के लिए उन्हें एडल्ट फिल्मों में भी काम करना पड़ा था. चलिए बताते हैं उनकी कहानी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जितेंद्र, नीना गुप्ता और रघुबीर यादव से सजी 'पंचायत 3' में दुर्गेश कुमार ने 'बनराकस' यानी भूषण का किरदार निभाया है. वो रोल जो प्रधान और सचिव की टीम को टक्कर देता है. 'बनराकस' की बीवी 'क्रांति देवी' (सुनीता राजवार) का रोल ही है जो इस सीरीज में जान फूंकने का काम करता है. आज के समय में इस सीरीज का एक एक किरदार इतना पॉपुलर है कि किसी परिचय की जरूरत नहीं है.
 
'बनराकस' एक्टर दुर्गेश कुमार
मगर एक वक्त था जब 'बनराकस' का रोल निभाने वाले दुर्गेश ने मुश्किल वक्त देखा. वह बिहार के दरभंगा से आते हैं. शुरुआत में उन्हें लगता था कि वह हीरो नहीं बन सकते. मगर जब उन्होंने मनोज बाजपेयी की जर्नी को देखा तो वह कहते कि बिहार का लड़का भी हीरो बन सकता है. फिर उनके भाई ने सराहा दिया और दुर्गेश दिल्ली-नोएडा चले आए एक्टिंग की ट्रेनिंग लेने.



'बनराकस' का करियर
दुर्गेश कुमार और उनके भाई को किसी ने बताया कि दिल्ली में एक्टिंग स्कूल है जहां से कई दिग्गज एक्टर बने. बस फिर क्या दोनों भाई झोला उठा कर दिल्ली आ गए. जैसे तैसे एडमिशन पाया और गुजारा करने के लिए नोएडा के स्कूल में पढ़ाना शुरू कर दिया.


'बनराकस' का स्ट्रगल
थिएटर सीखने के बाद दुर्गेश मुंबई चले आए और जैसे तैसे स्ट्रगल कर उन्हें हाथ लगी इम्तियाज अली की 'हाइवे'. इसके बाद वह कई प्रोजेक्ट्स में छोटे मोटे रोल करते दिखे. मगर जो जिंदगी में वह करना चाहते थे वह मिल नहीं रहा था. एक वक्त ऐसा आया कि एडल्ट सिनेमा में भी काम करना पड़ गया.



सॉफ्ट पॉर्न वेब सीरीज में काम किया
'जोश टॉक' के साथ बातचीत में दुर्गेश ने अपनी जर्नी के बारे में बताया. उन्होंने यहां बताया कि जिंदगी में गुजरा करने के लिए उन्होंने एक वक्त में सॉफ्ट पॉर्न वेब सीरीज में भी काम किया. क्योंकि उनके पास काम नहीं था.


कौन हैं 'पंचायत 3' में विकास भैया की पत्नी? रियल लाइफ में 'खूशबू भाभी' की अदाओं के आगे फेल हैं तृप्ति डिमरी भी


 


डिप्रेशन में शूटिंग की
'बनराकस' फेम एक्टर का कहना है कि उनके लिए अभिनय जरूरी है. वह बुरे वक्त में भी डगमगाए नहीं बल्कि काम करते रहे. उन्होंने ये भी बताया कि उन्होंने 'पंचायत 2', 'भक्षक' और 'लापता लेडीज' की शूटिंग डिप्रेशन में की थी.