Kahan Gum Ho Gaye Sitare: आशुतोष गोवारिकर और आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्म 'लगान' (Lagaan) में गांव की लड़की गौरी याद है आपको? मासूम और खूबसूरत चेहरे वाली ग्रेसी सिंह (Gracy Singh) ने भले ही 1990 में फिल्म 'हू तू तू' से डेब्यू कर लिया हो, लेकिन उन्हें पहचान 'लगान' से मिली थी. 2001 में 'लगान' से पहले ग्रेसी सिंह 'हू तू तू' के अलावा 'हम आपके दिल में रहते हैं' में नजर आई थीं. इन दोनों ही फिल्मों में उनके रोल छोटे थे, जिसके कारण उन्हें नोटिस नहीं किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2001 की ब्लॉकबस्टर और ऑस्कर नॉमिनेटेड 'लगान' फिल्म में उन्हें आमिर खान के अपोजिट रोल मिला. फिल्म में उनके मासूमियत भरे किरदार को पसंद किया गया और वह स्टार बन गईं. लगान के बाद ग्रेसी ने कुछ तेलुगु फिल्मों में काम किया और 2003 में बॉलीवुड में तीन फिल्में दीं और तीनों हिट रहीं. वह अमिताभ बच्चन, अनिल कपूर और प्रीति जिंटा के साथ फिल्म 'अरमान' (Armaan) में नजर आईं. इसके अलावा अजय देवगन के साथ 'गंगाजल' (Gangajal) और संजय दत्त के साथ 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' (Munnabhai MBBS) में नजर आईं. 



कई भाषाओं में की फिल्में, लेकिन नहीं मिली सफलता
हालांकि, इसके बाद 2015 तक ग्रेसी सिंह ने हिंदी, तेलुगु, मलयालम, मराठी, पंजाबी और बंगाली कई फिल्मों में काम किया, लेकिन पहले वाली सफलता हासिल नहीं कर पाईं. एक के बाद एक फ्लॉप फिल्में देते-देते वह धीरे-धीरे फिल्म इंडस्ट्री से गायब ही हो गईं. वह 2015 में 'चूड़ियां' नाम की पंजाबी फिल्म में आखिरी बार नजर आई थीं. वहीं, उनकी आखिरी हिंदी फिल्म 2013 में 'आई ब्लू माउंटेन्स' थी. 



छोटे परदे से की थी ग्रेसी सिंह ने शुरुआत
बॉलीवुड में आने से पहले ग्रेसी सिंह ने छोटे परदे से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. 1997 से 2002 के बीच उन्होंने टेलीविजन धारावाहिक 'अमानत' में काम किया था. 1998 में वह 'पृथ्वीराज' चौहान में भी नजर आई थीं. फिल्मों से दूर होने के बाद 2015 से 2017 के बीच वह धार्मिक टेलीविजन शो 'संतोषी मां' में नजर आईं. इस धारावाहिक में उन्होंने संतोषी माता का किरदार ही निभाया था. इसके बाद वह 2020 से 2021 तक 'संतोषी मां- सुनाएं व्रत कथा' नाम का सीरियल किया, इसमें भी ग्रेसी सिंह ने संतोषी माता का किरदार निभाया. इसके बाद से वह एक्टिंग की दुनिया से दूर हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती हैं.