Global Language: मौजूदा दौर में अंग्रेजी को ग्लोबल लैंग्वेज का दर्जा मिला हुआ है. ज्यादातर देशों में अंग्रेजी बोलने वाले या समझने वाले मिल ही जाते हैं. इंडिया के कई सोसाइटीज में अंग्रेजी को एक स्टैंडर्ड मान लिया जाता है. कई बार अच्छी अंग्रेजी बोलने वाली महफिल लूट ले जाते हैं और इसके उलट बुरी अंग्रेजी आपका मजाक भी बना देती है. ऐसा ही कुछ साउथ के सुपरस्टार एनटी रामा राव जूनियर के साथ हुआ है. गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स के दौरान उनके अंग्रेजी को लेकर ट्रोलर्स ने उन पर निशाना साधा था. कईयों ने कहा कि एनटी रामा राव फेक अमेरिकन इंग्लिश एक्सेंट को कॉपी करते हुए नजर आ रहे हैं. एक्सेंट की नकल करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स ने सुपरस्टार को आड़े हाथों लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या होती है 'कोड स्विचिंग'?


एक भाषा एक एक्सेंट को छोड़कर दूसरे भाषा के एक्सेंट्स को पकड़ने का बाजार बहुत बड़ा हो चुका है. अमेरिकन एक्सेंट को कॉपी करने के लिए कई हिंदुस्तानी क्लासेज भी लेते हैं. अपने मूल एक्सेंट से हटके दूसरे एक्सेंट को कॉपी करने के इस काम को 'कोड स्विचिंग' नाम दिया गया है. कोड स्विचिंग सिर्फ भाषा तक ही सीमित नहीं है. इसके आगे जाकर इसमें एक कल्चर का दूसरे कल्चर के साथ घुल मिल जाना, उनकी तरह खाना, पहनना और रहना सब कुछ शामिल हो जाता है.


प्रियंका चोपड़ा का भी बन चुका है 'मजाक'


आसान भाषा में कोड स्विचिंग को आप इस तरह समझ सकते हैं कि जब कोई भारतीय अंग्रेजी बोलने की कोशिश करता है, तब वह अपना मूल लहजा बरकरार रखता है. जब अपने मूल लहजे को छोड़कर अगर वह अमेरिकन लहजे को कॉपी करता है तब यह 'कोड स्विचिंग' कहलाती है. आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब किसी सेलिब्रिटी की अंग्रेजी को लेकर ट्रोलर्स ने मजाक बनाया है. अंग्रेजी एक्सेंट को लेकर प्रियंका चोपड़ा जैसे दिग्गज सितारों को लोगों ने निशाने पर लिया है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं