Jammu Kashmir Election: भारत के सबसे महत्वपूर्ण और शानदार राज्य जम्मू कश्मीर में आखिरकार डेमोक्रेसी के दिन बहुर रहे हैं. अब वहां विधानसभा चुनाव का भी बिगुल बज गया है.  कांग्रेस के आलाकमान ने वहां पहुंचकर नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन का भी ऐलान कर दिया है. लेकिन इसी बीच जम्मू कश्मीर कांग्रेस के मुखिया ने एक ऐसा बयान दे दिया जिसकी चर्चा होने लगी है. उनकी माने तो विधानसभा चुनाव के लिए राहुल गांधी का ब्लू प्रिंट पहले से ही तैयार था लेकिन एक मजबूरी के चलते उन्हें बड़ा निर्णय लेना पड़ा. 


आखिर क्या थी कांग्रेस की 'राष्ट्रीय मजबूरी'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में सभी 90 सीट पर अपने दम पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार थी. लेकिन 'राष्ट्रीय मजबूरी' की वजह से नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन किया गया है. हालांकि उन्होंने कहा कि यह गठबंधन जम्मू-कश्मीर के लोगों की स्थिरता और बेहतरी के लिए बनाया गया है. 


अकेले ही बिना मैदान में उतरने को तैयार थे


तारिक हमीद कर्रा के बयान से साफ है कि जम्मू कश्मीर में राहुल गांधी अकेले ही बिना किसी गठबंधन के बिना मैदान में उतरने को तैयार थे. लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ होने की वजह से उन्होंने साथ लड़ने का फैसला किया है. कर्रा ने यह भी कहा कि भविष्य में कांग्रेस और मजबूत होगी. गठबंधन को लेकर हमारी कुछ मजबूरियां थीं, गठबंधन राष्ट्रीय भावना और राष्ट्रीय मजबूरी की वजह से बनाया गया. अगर गठबंधन के मापदंडों का पालन नहीं किया गया होता तो कांग्रेस सभी 90 सीट पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार थी.


गठबंधन धर्म का पालन हुआ


उन्होंने यह तब कहा जब वह जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय में आयोजित एक समारोह के दौरान संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे. इस मौके पर कोकरनाग के पूर्व विधायक अब्दुल रहीम राठेर और कार्यकर्ता इरफान हफीज लोन पार्टी में शामिल हुए. कर्रा ने कहा कि गठबंधन धर्म का पालन करते हुए दोनों दलों में समझौता हुआ है. 


उन्होंने कहा कि यह गठबंधन के सिद्धांतों का पालन करते हुए और जम्मू-कश्मीर के लोगों की बेहतरी के लिए बनाया गया है. इसी बीच नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने सोमवार को सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया. इसके तहत दोनों पार्टियां क्रमश: 51 और 32 सीट पर अपने-अपने उम्मीदवार उतारेंगी.