Clove For Diabetes: सीजन बदल रहा है और सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है. इसलिए शरीर को गर्माहट देना बहुत जरूरी है. ऐसे में जरूरी है कि आप उन चीजों का सेवन करें जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करें और आपके शरीर को अंदर से गर्मी दें. सर्दियों में ठंडे मसालों की जगह गर्म मसाला यूज करें. लौंग  एक गर्म मसाला है जो आपके शरीर को गरम रखने में मदद करता है. इसके अलावा लौंग खाने के कई और फायदे हैं. सर्दियों में लौंग को अपनी डाइट में शामिल करना क्यों जरूरी है और ऐसा करने से आपको कौन से फायदे मिलेंगे, आइए इसके बारे में जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शुगर को करें कंट्रोल
शुगर को कंट्रोल करने के लिए खड़े मसाले खाना बहुत फायदेमंद होता है. एक रिसर्च के अनुसार लौंग में कुछ ऐसे कम्पाउंड्स पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की 2012 की रिपोर्ट के अनुसार लौंग में वो कम्पाउंड मौजूद होता है जो लो शुगर लेवल में इंसुलिन बढ़ाने का काम करता है. उस तरह से लौंग खाकर आप नैचुरली अपना बल्ड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं.


दांत, जोड़ों के दर्द से दिलाए राहत
अगर आपको दांतों में तेज दर्द  की समस्या है तो आप लौंग को चबाएं या फिर उसे उस दांत के नीचे रख लें जहां पर दर्द है. ऐसा करने से राहत मिलती है. इसके अलावा जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए लौंग के तेल का यूज किया जाता है. आप अगर सर्दी और जुखाम से पीड़ित हैं तो लौंग वाली चाय का सेवन करें. लौंग एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है. ये एक इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है.


लीवर के लिए फायदेमंद
लौंग का सेवन करने से लीवर की हेल्थ सही रहती है. एक रिसर्च के अनुसार लौंग में अधिक मात्रा में एंटीओक्सिडेंट मौजूद होता है जो ओक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करता है. इसके अलावा लौंग को अपनी डाइट में शामिल करने से लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर