Benefits Of Spinach: ज्यादातर लोग ऐसा मानते हैं कि जो लोग मांस मछली नहीं खाते हैं उनकी बॉडी में प्रोटीन और जरूरी न्यूट्रियंट्स की जरूरत पूरी नहीं हो पाती है. कुछ ऐसे शाकाहारी भोजन भी है जिनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आप सभी पालक के बारे में जानते होंगे. पालक खाना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. तो आइए बिना देर किए जानते हैं कि पालक खाने के से सेहत को क्या लाभ मिलते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बॉडी को रखता है हाइड्रेटेड
सर्दियों में पालक का साग हर घर में बनता है. ये खाने में काफी टेस्टी लगता है. आपको बता दें कि पालक खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. सर्दियों में लोग ज्यादातर कम पानी पीते हैं. ऐसे में ड्राई स्किन, डैंड्रफ, थकान आदि जैसी समस्याएं हो जाती है. पालक में 91 प्रतिशत हिस्सा पानी ही होता है जिसकी वजह से इसे खाने से बॉडी हाइड्रेटेड रहती है.


डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर में लाभदायक
पालक खाने में बहुत अधिक मात्रा में पोषक तत्व जैसे कि फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, पोटैशियम, ल्युटीन, नाइट्रेट्स आदि पाए जाते हैं. ये सभी न्यूट्रियंट्स कई तरह की बीमारियां जैसे कि डायबिटीज
अस्थमा, हाई ब्लड प्रेशर, आदि को कम करने में मदद करते हैं.


जरूरी न्यूट्रियंट्स से भरपूर
पालक कई तरह के जरूरी न्यूट्रियंट्स से भरपूर होता है. पालक में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके अलावा अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो पालक जरूर खाएं क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. पालक खाने से फैट बर्न तेजी से होता है. कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए पालक को अपनी डाइट में शामिल करें. आप चाहें तो पालक का स्मूदी( Spinach Smoothie) बनाकर भी पी सकते हैं.