नई दिल्ली: धनिया फ्रिज में रखने के बाद भी खराब हो जाता है तो आपको इसके लिए थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि किसी भी सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए धनिया का इस्तेमाल किया जाता है और ऐसे में भला स्वाद बढ़ाना कोई क्यों नहीं चाहेगा. बता दें कि इससे ना सिर्फ खाने का टेस्ट लाजवाब होता है बल्कि ये खाने की चीजों को गॉर्निश करने के काम भी आता है, लेकिन दिक्कत की बात ये है कि लंबे समय तक धनिया फ्रेश नहीं रह पाता है. फ्रीज में भी धनिया जल्दी खराब हो जाता है. तो चलिए जानते हैं कि कैसे हमें धनिया को फ्रिज में रखना चाहिए. इन दो तरीकों से हम फ्रिज में धनिया रख सकते हैं.


ऐसे फ्रिज में रखें धनियां


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे पहले धनिया को लंबे समय तक सूखने से बचाने के लिए इसके  पत्तों को ठंडली सहित तोड़ लें. इसके बाद इन पत्तों को पानी से धोकर सुखा लें. अब टिशू पेपर की मदद से इन्हें अच्छे से पोंछकर इसमें से सारी पानी सूखा लें. इसके बाद एक गिलास में थोड़ा पानी भरें. अब इस धनिया की पत्ती को ठंडी सहित गिलास में रख दें. ध्यान रहें कि ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि धनिया की ठंडी पूरी तरह से पानी में डूब जाए और धनिया की पत्ती पानी से बाहर रहे. अब एक जिपलॉक बैग में इस गिलास को रख दें. इसके बाद आप इस बैग को बिना बंद किए सीधे-सीधे फ्रिज में रख दें. इसमें आपको रोज-रोज पानी बदलने की जरूरत नहीं पडेगी और आपका धनिया भी फ्रेश रहेगा.


इस तरीके से भी धनिया रहेगा फ्रेश


दूसरा तरीका ये है कि सबसे पहले धनिया की जड़ों को अलग कर लें. उसके बाद इसे पानी से धोकर सुखा लें.  ध्यान रहें कि जब धनिया सूख जाए तो धनिया के पत्तों को टिशू पेपर में लपेट लें. अब टिशू पेपर में लपेटी गई धनिया की पत्ती को जिपलॉक बैग में रख दें.  उसके बाद बैग को अच्छी तरह से बंद करके फ्रिज में रख दें. इस तरह से आपका धनिया फ्रेश रहेगा. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)