नई दिल्ली: अंडा (Egg) प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है और इसे खाना आपके लिए फायदेमंद है, लेकिन इसे खाने से पहले कुछ बातों का ख्याल जरूर रखें. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कई बार अंडे (Egg) में खतरनाक बैक्टीरिया होते हैं, जो आपकी सेहत को भारी नुकसान पहुंचाते हैं. अंडे को बॉयल करने या इससे कोई चीज बनाने से पहले चेक कर लें कि इसमें हानिकारक बैक्टीरिया (Bacteria) तो नहीं है.


खतरनाक बैक्टीरिया का संकेत


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के मुताबिक, अंडे में गुलाबी या इंद्रधनुषी रंग दिखाई देना इस बात का संकेत है कि अंडा स्यूडोमोनास बैक्टीरिया (Pseudomonas Bacteria) से संक्रमित है. इस बैक्टीरिया से संक्रमित अंडे खाने से फूड प्वॉइजनिंग की समस्या हो सकती है. वहीं ये कई दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम्स को भी बढ़ा सकता है. 


​भूलकर भी न करें खाने की गलती


US डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के मुताबिक, अगर आपको अंडे के सफेद भाग (Egg White) में किसी तरह का बदलाव नजर आए तो इसे खाने की गलती बिल्कुल न करें. 


अगर अंडे की जर्दी का रंग हो ऐसा


हालांकि अंडे के सफेद भाग का बदला रंग हमेशा इसके खराब होने का संकेत नहीं होता. वहीं अंडे की जर्दी (Egg Yolk) के रंग की बात करें तो कई बार इसका पीला रंग मुर्गी की डाइट पर भी निर्भर करता है.


USDA के मुताबिक, अगर मुर्गी को खाने में पीले या नारंगी रंग की चीजें मिलती हैं, तो पीले भाग का रंग गाढ़ा पीला हो सकता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)