Weight Loss: फिट और हेल्दी रहने के लिए दाल खाना कितना जरूरी है ये सबको पता है. शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए अरहर दाल, उड़द दाल, मटर दाल आदि खाई जाती है. आज हम आपको एक ऐसी दाल के बारे में बताएंगे जिसके बारे में शायद ही आपने पहले कभी सुना होगा. इस दाल को कुलथी दाल कहते हैं. इसे खाने के कई फायदे हैं. आइए उनके बारे में जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शुगर को करता है कंट्रोल
रिपोर्ट्स के अनुसार ज्यादातर दक्षिण भारत में कुलथी की दाल खेती की जाती है. साउथ इंडियन डिशेज जैसे कि सांभर और रसम बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसका सेवन करने से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसमें ऐसे न्यूट्रियंट्स पाए जाते हैं जो शुगर के खतर को कम करते हैं.


दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद
जिन लोगों को दिल की बीमारी है उनके लिए कुलथी की दाल बहुत फायदेमंद है. इसको खाने से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. जिसकी वजह से इसका सेवन करने से दिल की बीमारियों का जोखिम कम रहता है.


वजन करे कम
कुलथी की दाल खाने से वेट लॉस करने में मदद मिलती है. इसमें ऐसे न्यूट्रियंट्स पाए जाते हैं जिनके कारण भूख कम लगती है और पेट हमेशा भरा रहता है. इसमें कौलोरी कम मात्रा  में और प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. इसलिए इसे खाने से वजन घटाना आसान हो जाता है.


पथरी में फायदेमंद
पथरी के मरीजों को भी कुलथी की दाल खानी चाहिए. इसका सेवन करने से यूरिन बढ़ता है. इसलिए इसको खाने से किडनी स्टोन का खतरा भी कम होता है. ये यूरिन के थ्रू शरीर से टॉक्सिन्स और किडनी स्टोन को बाहर करने में सहायक है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर