Healthy Food: पोहा एक बहुत ही सरल और हेल्दी नाश्ता है और इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है. इसे बनाने में सारी पोषक गुणों से भरपूर चीजों की यूज होता है. सुबह सभी को जल्दी रहती है जिसके वजह से कई बार हम नाश्ता स्किप कर देते हैं. ऐसे में आप पोहे बना सकते हैं क्योंकि इसे बनाने में बहुत ही कम समय लगता है और इसे पेट भी अच्छे से भर जाता है. तो आइए जानते हैं कि इसे कैसे बनाना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आवश्यक सामग्री


पोहा बनाने के लिए आपको पोहा, चीनी, नमक, हल्दी, तेल, मूंगफली, सरसो, करी पत्ते, मिर्च, प्याज, धनिया की पत्तियां बारीक कटा हुआ चाहिए होगा. ये सारी चीजें पहले से ही आपके किचन में मौजूद होंगी. तो आइए बिना किसी देर के इस रेसिपी को बनाना शुरू करते हैं.


ऐसे बनाएं पोहा


एक कटोरे में पोहा लें और उसे पानी में धोकर पानी निकाल लें. फिर इसमें चीनी, नमक और हल्दी डालें. अब इन्हें आराम से मिला लें. अब एक कढ़ाई लें और उसमें थोड़ा सा तेल डालें और गर्म होने दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें मूंगफली डालें और भून लें. फिर उसे एक तरफ निकालकर रख दें. अब उसी तेल में सरसों, जीरा, हींग और थोड़े से करी पत्ते डालें. जब तड़का लग जाए तो उसमें  बारीक कटा हुआ मिर्च, अदरक, प्याज और धनिया को डालें और ठीक से फ्राई करें. इसके बाद हल्दी और नमक भी ऐड करें और सभी चीजों को सही से मिलाएं. कम से कम 3 मिनट के लिए पोहे को पकाएं. सबसे आखिरी में भूनी हुई मूंगफली और धनिया डालें. ऊपर से नींबू का रस भी छिड़कें. आपका पोहा तैयार है. अब सबको गर्म -गर्म सर्व करें.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर