Quick Rava Idli Recipe: साउथ इंडियन फूड का फैन बेस काफी बड़ा है. आज हम इडली बनाने वाले है, लेकिन ये थोड़ा हटकर होने वाली है. आपने चावल दाल की इडली तो काफी बार खाई होगी, लेकिन आज हम रवा इडली बनाने वाले हैं. इसे बनाने में बहुत कम समय लगता है. तो आइए इस रेसिपी के बारे में जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आवश्यक सामान


रवा इडली बनाने के लिए आपको सूजी, दही, नमक, ईनो साल्ट और तेल चाहिए होगा. ये सारी चीजें तो काफी कॉमन है और ये आपके किचन में भी मौजूद होंगी. तो आइए बिना किसी देर के इस रेसिपी को बनाना शुरू करते हैं.


ऐसे बनाएं रवा इडली 


इसे बनाने के लिए सबसे पहले दही फेट लें. अब एक बर्तन में सूजी लें और उसमें दही डालें और अच्छी तरह मिला लें. साथ ही इसमें पानी और नमक भी डालें और सही से फेट लें. फिर इस मिक्सचर को 15 मिनट के लिए अलग रख दें. समय होने के बाद इसमें सोडा डाल कर अच्छी तरह मिला लें और ध्यान रखें कि मिक्सचर ज्यादा गाढ़ा या पतला न हो. अब कूकर में थोड़ा पानी डालें और गैस पर चढ़ा दें. पानी के गरम होने इडली तक स्टैन्ड को थोड़ा तेल लगा कर चिकना कर लें. अब मिक्सचर को चम्मच की मदद से इडली स्टैन्ड के हर खाने में भर दें. फिर इडली स्टैन्ड को कूकर में रखें और ढक्कन को लगा दें पर उसके ऊपर से सीटी को निकाल दें. दस मिनट में इडली पक जाएगी. एक बार समय पूरा होने पर चाकू को गड़ा कर देख लें कि इडली सही से पकी है भी या नहीं. उसके बाद स्टैन्ड को कूकर से निकालिए और जब इडली ठंडी हो जाए तो उसे निकाल कर के एक प्लेट में रख लें और किसी भी चटनी के साथ जो भी आपको पसंद हो उसके साथ सभी को सर्व करें. 


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर