Karwa Chauth 2022 Date: करवा चौथ के दिन सास अपनी बहुओं को सरगी की थाली उपहार के रूप में देती हैं. इस थाली में वो भोजन दिया जाता है जो उपवास के दौरान व्यक्ति को हाइड्रेटेड रखता है. इसके अलावा सरगी खाने से सिर दर्द और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए व्यक्ति को व्रत के दिन जरूरी पोषक तत्व मिलते रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दिन है करवा चौथ
इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर (गुरुवार) को है, इसलिए विवाहित महिलाएं करवा चौथ की तैयारी में व्यस्त हैं. इस दिन विवाहित महिलाएं कपड़ा, खूबसूरत मेहंदी डिजाइन से लेकर मैचिंग एक्सेसरीज सब कुछ नया पहनती हैं. करवा चौथ के दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं.


करवा चौथ से पहले ये खाएं
करवा चौथ में आप व्रत से पहले रात में पुलाव और कोई सब्जी खा सकती हैं. इसके साथ आप चाहें तो दही भी ले सकती हैं. ओट्स का चीला, कोई सब्जी और हरे धनिये की चटनी खाना भी एक अच्छा ऑप्शन है. आप पनीर पराठा और दही भी डिनर में कर सकती हैं. ड्रिंक में आप चिया सीड, पंपकिन सीड्स, वॉटरमेलन सीड्स और दही से स्मूदी बनाकर पी सकती हैं.


हायड्रेटेड रहने के लिए ट्राई करें ये ड्रिंक्स
हायड्रेटेड रहने के लिए महिलाएं अनार, संतरा और पाइनएप्पल का जूस पी सकती हैं. इसके अलावा कोकोनट वाटर में चिया सीड्स मिलाकर पिया जा सकता है. करवा चौथ के दिन हाइड्रेट रहने के लिए लस्सी पीना भी एक अच्छा ऑप्शन रहेगा. इसमें हेल्दी बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो डाइजेशन में मदद करते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर