Healthy Winter Diet: सर्दियों में खाली पेट जरूर खाएं ये 5 चीजें, बीमारियां रहेंगी दूर

सर्दियों (Winter) में हर कोई खूब जमकर खाता है और उसके बाद पेट की समस्याएं शुरू हो जाती हैं. आज हम आपको 5 ऐसी फायदेमंद चीजों के बारे में बताएंगे, जिनको सुबह-सुबह खाली पेट खाने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 10 Dec 2020-12:08 pm,
1/5

गर्म पानी और शहद का करें सेवन

सर्दियों में रोजाना सुबह-सुबह गर्म पानी के साथ शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है. इसके सेवन से विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं और रोग-प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) भी मजबूत होती है. गर्म पानी के साथ शहद के सेवन से खांसी, बुखार और जुकाम से राहत मिलती है. साथ ही इसके सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

2/5

पपीता से पेट की बीमारियों का अंत

सर्दियों में रोजाना खाली पेट पपीते का सेवन जरूर करना चाहिए. पपीता पेट की बीमारियों को दूर करता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इससे हृदय से जुड़ी बीमारियां दूर होती हैं.

 

3/5

भीगे हुए बादाम बेहद फायदेमंद

बादाम में विटामिन, प्रोटीन और ओमेगा-3 एसिड की प्रचुर मात्रा होती है. रोजाना सुबह भीगे बादाम खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. साथ ही सर्दियों में बादाम खाने से शरीर गर्म रहता है.

 

4/5

भीगे हुए अखरोट किसी अमृत से कम नहीं

सुबह-सुबह भीगे हुए अखरोट आपकी सेहत के लिए किसी अमृत से कम नहीं हैं. सुबह खाली पेट भीगे अखरोट खाने से याददाश्त तेज होती है और शरीर स्वस्थ रहता है.

 

5/5

मेवा से पाचन क्रिया रहेगी दुरुस्त

सर्दियों में अपनी डाइट (Winter Diet) में मेवे को शामिल करना बिल्कुल न भूलें. सुबह-सुबह खाली पेट मेवा खाने से पाचन क्रिया सही रहती है. मेवा पेट के पीएच (pH) स्तर को सामान्य रखने में बेहद मददगार साबित होता है. मेवे का अधिक मात्रा में सेवन न करें. इससे शरीर पर एलर्जी की समस्या हो सकती है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link