Healthy Diet: अगर आप भी नाश्ते में खाते हैं ये चीजें तो हो जाएं सावधान, आयुर्वेद के अनुसार जानें सुबह क्‍या खाएं-क्‍या नहीं

Morning Breakfast Tips: हमेशा हेल्दी रहने के लिए सुबह का नाश्ता बहुत ही जरूरी होता है और इसलिए डॉक्टर्स कभी भी नाश्ता ना छोड़ने की सलाह देते हैं. लेकिन हमेशा यह दिमाग में आता है कि सुबह के नाश्ते (Morning Breakfast) में क्या खाएं और क्या नहीं, जो आपको एनर्जी देने के साथ-साथ हेल्दी भी रखे. तो चलिए आपको बताते हैं कि आयुर्वेद के अनुसार आपको नाश्ते में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 06 Jul 2021-8:26 am,
1/11

नाश्ते में खट्टी चीजों से बनाएं दूरी

एनबीटी की रिपोर्ट के अनुसार, आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. शरद कुलकर्णी ने बताया कि सुबह के नाश्ते में खट्टी चीजों को कभी नहीं खाना चाहिए. सुबह-सुबह खाली पेट खट्टी चीजें खाने से एसिड होते हैं और हार्ट बर्न की समस्या हो सकती है. इसके अलावा ब्रेड से भी दूरी बनाकर रखनी चाहिए, क्योंकि खमीर युक्त ब्रेड पेट की परत को प्रभावित कर सकते हैं और आगे चलकर गैस की प्रॉब्लम बढ़ सकती है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

2/11

टमाटर बन सकता है अल्सर की वजह

टमाटर में कई तरह से पोषक तत्व होते हैं, लेकिन नाश्ते में खाली पेट इसे खाने से नुकसान हो सकता है. टमाटर में मौजूद टैनिक एसिड पेट में अम्लता को बढ़ाता है और गैस्ट्रिक अल्सर की वजह बन सकता है. टमाटर को आप लंच या डिनर में सलाद के रूप में खा सकते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

3/11

भूलकर भी खाली पेट ना खाएं केला

विशेषज्ञ केला को सुपर फूड मानते हैं और इसे खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है. इसके साथ ही केला कब्ज से भी राहत दिलाता है, लेकिन सुबह-सुबह खाना नुकसानदायक हो सकता है. केले में काफी मात्रा में मैग्रीशियम और पोटेशियम होता है, लेकिन अगर इसे खाली पेट खाया जाए तो ब्लड में पोटेशियम और मैग्नीशियम असंतुलित हो जाता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

4/11

सुबह-सुबह ना खाएं दही

रोजाना दही खाना स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है, लेकिन खाली पेट दही खाने से बहुत कम लाभ मिलते हैं. दही में पाए जाने वाले लैक्टिक एसिड के फायदे एसिड की ज्यादा अम्लता के कारण प्रभावी हो जाते हैं और फायदा नहीं मिलता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

5/11

नाश्ते में क्या खाना होगा फायदेमंद

बीमारियों से बचने के लिए सुबह का ब्रेकफास्ट हेल्दी (Healthy Breakfast) होना बेहद जरूरी है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आयुर्वेद के अनुसार आपको सुबह-सुबह खाली पेट क्या खाना फायदेमंद होगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

6/11

नाश्ते में पपीता है काफी फायदेमंद

सुबह के नाश्ते के लिए पपीता एक बेहतर ऑप्शन है, क्योंकि यह न केवल विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है, बल्कि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर हृदय रोग (Heart Problem) को बढ़ने से भी रोकता है. इसके अलावा पपीता पेट का साफ रखने में भी मदद करता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

7/11

नाश्ते में अंडे को जरूर करें शामिल

सुबह के नाश्ते के लिए अंडा (Egg) एकदम परफेक्ट है, क्योंकि अंडा खाने से पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है. कई अध्ययनों में यह बात सामने आ चुकी है कि अंडा खाने से दिन भर में ली जाने वाली कुल कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है और अंडे फैट को कम करने में मदद करते हैं. तो अगर आप भी वजन कम करने के साथ हेल्दी रहना चाहते हैं तो नाश्ते में अंडे को जरूर शामिल करें. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

8/11

हेल्दी रहने के लिए रोजाना खाएं बादाम

बादाम में मैंग्रीज, विटामिन ई , फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए रोजाना सुबह खाली पेट भिगे हुए बादाम खाना चाहिए. बता दें कि बादाम के छिलके में टैनिन होता है, जो शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है इसलिए बादाम हमेशा छिलका उतारकर ही खाना चाहिए. बादाम शरीर में पोषण देने के साथ ही दिमाग को भी तेज करता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

9/11

मेवे खाने से पाचन में होता है सुधार

नाश्ते में नट्स यानी मेवे खाना काफी फायदेमंद होता है और इससे पाचन में भी सुधार होता है. आप सुबह उठकर खाली पेट किशमिश, बादाम और पिस्ता खा सकते हैं, हालांकि इसकी मात्रा का विशेष ध्यान रखें. क्योंकि ज्यादा मेवे खाने से वजन और पिंपल बढ़ सकते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

10/11

दलिया एक बेहतरीन नाश्ता

सुबह के नाश्ते के लिए दलिया एक बेहतरीन ऑप्शन है. दलिया में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और इसमें हाई न्यूट्रिएंट पाए जाते हैं. यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, जिससे आपकी आंतें स्वस्थ रहती हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

11/11

वजन कम करने के लिए तरबूज बेस्ट

आयुर्वेद के अनुसार, नाश्ते में तरबूज खाना बेहद फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें 90 प्रतिशत पानी होता है और यह बॉडी को हाइड्रेशन की अच्छी खासी डोज देता है. खाली पेट तरबूज खाने से आप शुगर क्रेविंग से बचे रहेंगे और इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है, जिससे वजन कम करने काफी मदद मिलती है. तरबूज में हाई लेवल का लाइकोपिन होता है, जो ह्रदय और आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link