Indigestion Problem: ये 5 फूड्स खाने से दुरुस्त रहेगा डाइजेशन, नहीं बनेगी पेट में गैस

Foods For Healthy Digestion: हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर कहते हैं कि जितना बेहतर आपका डाइजेशन होगा आप उतना ही सेहतमंद और फिट रहेंगे. अगर आप कब्ज या फिर पेट में बनने वाली गैस की समस्या से परेशान रहते हैं तो यह खराब पाचन के संकेत हो सकते हैं. हेल्दी डाइजेशन को बरकरार रखना एक मुश्किल काम है. ऐसी कई चीजें हैं, जो सीधे तौर पर पाचन को प्रभावित करती हैं, जैसे अनहेल्दी फूड्स, खराब लाइफस्टाइल, नींद की कमी होना वगैरह.

Thu, 04 Aug 2022-11:15 am,
1/6

डाइजेशन को दुरुस्त रखने वाले फूड्स

पाचन की समस्या होने के कारण लोगों को पेट में गैस, कब्ज और दस्त जैसी परेशानियां हो सकती है. बेहतर पाचन के लिए आपको डाइट बैलेंस करनी होगी. हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो डाइजेशन को बेहतर बना सकते हैं. आप इन चीजों को ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल करें.

2/6

शहद-नींबू

गर्म पानी के साथ शहद और नींबू का सेवन पाचन और इम्यूनिटी दोनों में सुधार करता है. इसे सुबह-सुबह खाली पेट खाने से आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट होता है, जिसके कारण वजन घटाने में भी मदद मिलती है. 

3/6

पपीता

पपीता हेल्दी आंत और दिन की शुरुआत करने के लिए एकदम सही भोजन है. ब्रेकफास्ट में इस फल का सेवन पूरे दिन पाचन क्रिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें मौजूद पापेन नामक एक पाचक एंजाइम होता है.

4/6

सेब

सेब भी पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद है. ये विटामिन ए, विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें कई खनिज और पोटेशियम भी होते हैं. इसमें फाइबर होने के कारण ये डाइजेशन को बेहतर रखता है.

5/6

खीरा

खीरा में इरेप्सिन नामक एक एंजाइम होता है, जो बेहतर डाइजेशन में मदद करता है. इसके चमत्कारी प्रभाव कई गुना ज्यादा हैं, जैसे पेट की एसिडिटी, गैस्ट्र्रिटिस और पेप्टिक अल्सर से राहत प्रदान करना.

6/6

केला

अगर आपको डाइजेशन को दुरुस्त रखना है तो केले का सेवन जरूर करें. इसमें मौजूद फाइबर से मल त्याग को आसान बनाते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link