Gadgets for Car Owners: जब आप कार चलाते हैं तो आपको कई सारे गैजेट्स की जरूरत पड़ती है. इन गैजेट्स का इस्तेमाल मुश्किल से बचने के लिए किया जा सकता है साथ ही साथ कार को दुरुस्त रखने में भी यह गैजेट्स आपके बड़े काम आ सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कार गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनी कर में रखना बेहद ही जरूरी है और उनकी कीमत भी बेहद ही किफायती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम


कुछ प्रीमियम कारों में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम पहले से ही लगा रहता है लेकिन जिन कारों की कीमत थोड़ी कम रहती है उनमें यह सिस्टम लगाया नहीं जाता है क्योंकि इससे कार की लागत बढ़ जाती है. इस सिस्टम का काम आपकी कार के टायर पर नजर रखना होता है. यह सिस्टम आपकी कार के टायर्स के एयर प्रेशर पर नजर बनाए रखना है और एयर प्रेशर कम होने की स्थिति में आपको पहले से ही अलर्ट भेजना लगता है जिससे टायर फटने या पंचर होने से पहले ही आप इन्हें रिपेयर करवा लें. इनकी कीमत ₹2000 से लेकर ₹5000 के बीच होती है.


पोर्टेबल एयर कंप्रेसर


एयर कंप्रेसर आजकल मार्केट का लेटेस्ट ट्रेंड बन गए हैं और कार मलिक इन्हें अपने साथ रखना पसंद कर रहे हैं क्योंकि कभी भी अगर कार के टायर की हवा खत्म हो जाए तो इनका इस्तेमाल करके तुरंत ही एयर प्रेशर को मेंटेन किया जा सकता है. इसकी कीमत ₹2000 से लेकर ₹4000 के बीच होती है.


फ्लैशलाइट


नॉर्मल टॉर्च से जरूरत पड़ने पर ठीक-ठाक रोशनी नहीं मिलती है ऐसे में आजकल मार्केट में मैग्नेटिक फ्लैशलाइट आ चुकी है जिनका इस्तेमाल करके आप कर खराब होने पर रात के समय टायर चेंज कर सकते हैं और इन्हें पकड़ने की भी जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि यह कर की बॉडी से मैग्नेट की मदद से चिपक जाती हैं. इनकी कीमत ₹200 से लेकर ₹500 के बीच होती है.


मोटर कंट्रोल्ड जैक


कर का टायर बदलने के लिए आम जैक का इस्तेमाल तो हर किसी ने किया होगा लेकिन अगर आप अकेले हैं और आपको यह काम मुश्किल लगता है तो मार्केट में आपके लिए मोटर कंट्रोल्ड जैक आ चुका है जिसे आप ऑनलाइन किफायती कीमत में खरीद सकते हैं.