Online Shopping Sites: फेस्टिव सीजन या किसी खास मौके पर ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स आपको भयंकर डिस्काउंट ऑफर करने लगते हैं. यह डिस्काउंट कई बार 70 और 80 परसेंट तक चला जाता है. हालांकि इस डिस्काउंट के पीछे क्या वजह है और कैसे मार्केट रेट से इतनी कम कीमत पर प्रोडक्ट्स को बेचा जाता है यह बात हर कोई जानना चाहता है. इसी सवाल का जवाब आज हम आपके लिए लेकर आए हैं इसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिफर्बिश्ड सामान बेचकर


कई बार इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स जो काफी ज्यादा सस्ते दाम में बेचे जाते हैं वह असल में रिफर्बिश्ड होते हैं. जिसका मतलब यह हुआ कि कुछ प्रोडक्ट्स जो खराब हो जाते हैं और कंपनी उन्हें दुबारा रिपेयर करके बेचती है. ऐसे ही प्रोडक्ट्स कई बार ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर बेचे जाते हैं और उनकी कीमत में भारी कटौती की जाती है.


बैंकों के साथ पार्टनरशिप


ई-कॉमर्स कंपनियों कई बड़े बैंकों के साथ पार्टनरशिप कर लेती है और उनके कार्ड से खरीदारी करने पर प्रोडक्ट्स पर ₹5000 से लेकर ₹10000 तक का डिस्काउंट मिल जाता है. फेस्टिव सीजन पर ऐसा सबसे ज्यादा देखने को मिलता है और इससे ग्राहकों की काफी ज्यादा बचत हो जाती है.


पुराना स्टॉक क्लियर करके


कई बार सेलर्स जब अपने प्रोडक्ट को बेच नहीं पाते हैं तब वह इन्हें ई-कमर्स वेबसाइट्स पर लिस्ट करवा देते हैं और इन पर तगड़ा डिस्काउंट देते हैं जिससे ग्राहकों को कम दाम में प्रोडक्ट मिल जाते हैं और सेलर्स का भी नुकसान होने से बच जाता है.