QR Code Scanner: Google एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए एक नया और दमदार फीचर लेकर आ रहा है, दरअसल ये नया फीचर UPI पेमेंट से जुड़ा हुआ है. दरअसल इस फीचर का काम है स्वचालित रूप से कैमरा फ्रेम में क्यूआर कोड को फिट करना और उसे बेहतरीन तरीके से स्कैन करना जिससे स्कैनिंग के दौरान बार-बार स्कैनिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी. ये फीचर Google कोड स्कैनर एपीआई में उपलब्ध होगी, जो कैमरा परमिशन के बगैर कोड स्कैन करने का एक दमदार समाधान है. ये ऑटो-ज़ूम फ़ीचर एपीआई के संस्करण 16.1.0 में उपलब्ध होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जब यूजर्स अपने डिवाइस को बारकोड पर फोकस करते हैं, तो स्कैनर अपने आप ही स्मार्टली बारकोड को डिटेक्ट करेगा और खुद ही ज़ूम इन करेगा. इससे मैनुअल ज़ूम एडजस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी. इससे बारकोड स्कैनिंग तेज़, सटीक और अधिक आसानी से हो जाएगी. 


जल्द ही ग्राहकों के लिए शुरू की जाएगी सर्विस 


यह एपीआई उन ऐप्स के लिए दमदार  है जिन्हें कस्टम यूआई या कैमरा एक्सपीरियंस की जरूरत के बिना तेजी से कोड स्कैनिंग की जरूरत होती है. प्रोसेस पूरी तरह से Google Play सर्विसेज के अंतर्गत आता है, जिससे आपके ऐप के आकार पर न्यूनतम प्रभाव पड़ेगा. लेटेस्ट फीचर वर्तमान में डेवलपर्स के लिए उपलब्ध है और जल्द ही इसे बाकी यूजर्स के लिए भी पेश किया जाएगा. अगर डेवलपर्स कोड स्कैनर एपीआई लागू करते हैं, तो यूजर्स को कैमरा परमिशन देने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
 
Google कोड स्कैनर एपीआई के बारे में


Google कोड स्कैनर एपीआई एक शक्तिशाली उपकरण है जो डेवलपर्स को कैमरा परमिशन के बिना कोड स्कैन करने की अनुमति देता है. यह एपीआई उन ऐप्स के लिए आदर्श है जिन्हें कस्टम यूआई या कैमरा अनुभव की आवश्यकता के बिना बिना रुकावट कोड स्कैनिंग की जरूरत होती है. Google कोड स्कैनर एपीआई क्यूआर कोड, बारकोड और डेटा मैट्रिक्स कोड सहित कोड प्रारूपों की एक विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करता है. एपीआई ऑटो-ज़ूम का भी समर्थन करता है, जो स्कैनर को कैमरे से बहुत दूर कोड पर ऑटोमैटिक ज़ूम इन करने की परमिशन देता है.