Humidifier: जब आपके वातावरण में प्रदूषण मौजूद होता है तो घर में भी बड़े आराम से यह अंदर तक घुस आता है जिसकी वजह से घर में रहने वाले लोगों को काफी दिक्कत होती है. दिवाली के बाद तो हालात और भी खराब हो जाते हैं और इससे घर में मौजूद सदस्यों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है नतीजतन, लोग एयर प्यूरीफायर का सहारा लेते हैं. हालांकि इन्हें खरीदना काफी महंगा होता है और उनकी मेंटेनेंस भी सबके बस की बात नहीं है. ऐसे में आज हम आपके लिए के फायदे डिवाइस लेकर आए हैं जो प्रदूषण पर लगाम लगाने में आपके बड़े काम आ सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन सा है यह डिवाइस


दरअसल हम जिस डिवाइस के बारे में बात कर रहे हैं वह एक ह्यूमिडिफायर है, यह ठीक वही काम करता है जो वातावरण में बारिश का काम होता है फर्क सिर्फ इतना है कि इसमें बारिश की बूंद की जगह पर बाप का इस्तेमाल किया जाता है. इस घर में लगाकर आप प्रदूषण पर काफी हद तक नियंत्रण कर सकते हैं.


कैसे करता है काम


ह्यूमिडिफायर दो यूनिट्स से मिलकर बना होता है जिसमें पहली यूनिट होता है टैंक और दूसरा यूनिट होता है वेपराइजर जिसका काम होता है पानी को बाप बनाना. जब आप अपने घर में इसे इस्तेमाल करते हैं तो इससे निकलने वाली बाप कुछ ही समय में ठंडी हो जाती है और प्रदूषण कणों को अपने में मिलाकर इन्हें जमीन पर गिरा देती है जिससे हवा साफ हो जाती है और यह प्रक्रिया काफी तेजी से भी खत्म हो जाता है. आपको बता दें की मार्केट में ₹200 की शुरुआती कीमत में ह्यूमिडिफायर मौजूद है लेकिन आप अगर बड़े कमरे को क्लीन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ह्यूमिडिफायर की क्षमता बढ़ानी पड़ेगी और इससे कीमत भी बढ़ेगी.