Voice Chats for WhatsApp: इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप आपके ग्रुप्स में बातचीत करने के लिए 'वॉयस चैट' नाम से एक धाकड़ फीचर लेकर आया है. WABetaInfo द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट की माने तो अगर फीचर आपके अकाउंट पर ऑफर किया जा रहा है और ग्रुप्स के साथ इनेबल्ड है तो ग्रुप चैट में आपको नया वॉयस वेवफॉर्म आइकन दिखाई दे सकता है. ये आइकन टैप करने पर वॉइस चैट शुरू कर देगा और आपको एक डेडिकेटेड इंटरफेस दिखेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है ये फीचर 


WABetaInfo की रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार "Google Play Store से एंड्रॉइड 2.23.16.19 अपडेट के लेटेस्ट व्हाट्सएप बीटा में ये फीचर कुछ व्हाट्सएप बीटा टेस्टर्स को मिलने लगा है. इसे वॉयस चैट फीचर कहा जा रहा है. इस फीचर को कुछ ही दिन में बाकी यूजर्स भी इस्तेमाल कर पाएगे.
 
किन खासियतों से लैस है 


रिपोर्ट की मानें तो, ग्रुप चैट में कोई भी किसी भी समय वॉइस चैट में शामिल हो सकता है और बोलना शुरू कर सकता है. यदि वॉइस चैट खाली रहती है, तो 60 मिनट के बाद कोई भी अगर शामिल नहीं होता है तो ये ऑटोमैटिकली खत्म हो जाएगी. 


वॉयस चैट खास ग्रुप्स तक ही सीमित हैं. वे आम तौर पर 32 से अधिक प्रतिभागियों वाले समूहों में पहुंच योग्य होते हैं, लेकिन वॉइस चैट में केवल 32 प्रतिभागी ही शामिल हो सकते हैं. हालाँकि, यूजर्स के आधार पर कॉन्फ़िगरेशन भिन्न हो सकता है.


वॉयस चैट के इस्तेमाल से किसी भी प्रतिभागी के फोन पर रिंग किए बगैर कॉल शुरू की जा सकती है. हालांकि नई वॉयस चैट बनाए जाने पर प्रत्येक ग्रुप सदस्य को एक साइलेंट पुश नोटिफिकेशन प्राप्त होगा, और चैट लिस्ट ग्रुप आइकन के भीतर वॉयस चैट का प्रतिनिधित्व करने वाला एक छोटा थंबनेल प्रदर्शित करेगी. यह ध्यान रखना जरूरी है कि वॉइस चैट भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सिक्योर्ड है, सिर्फ इसमें मौजूद लोग ही वॉइस कॉल सुन सकते हैं.