Fan Design Facts: सीलिंग फैन हर घर में दिखने वाला एक कॉमन अप्लायंस है जिस के बगैर शायद आपका काम चल ही नहीं पाएगा. आपके घर पर एयर कंडीशनर ना हो फिर भी चल जाएगा लेकिन अगर आपके घर में सीलिंग फैन नहीं है तो गर्मियां काटना आपके लिए उस जैसा बन जाएगा. सीलिंग फैन बेहद ही साधारण से होते हैं लेकिन हर घर में इनकी जरूरत पड़ती ही है. सीलिंग फैन देखने में तो बड़े साधारण से नजर आते हैं लेकिन इनमें डिजाइन की एक बेहद ही दमदार खूबी होती है जिसकी बदौलत यह कॉलिंग करने में सक्षम होते हैं. आज हम आपको इसी खूबी के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फैन ब्लेड का डिजाइन होता है खास


अगर आपने सीलिंग फैन देखा हो तो उसके ब्लेड पर आपका ध्यान जरूर गया होगा. दूर से देखने पर ऐसा लगता है मानो यह पूरी तरह से फ्लैट है जबकि असलियत कुछ और ही होती है. दरअसल सीलिंग फैन का ब्लेड एक खास एंगल पर ट्विस्ट होता है, जो लोग इस बारे में नहीं जानते हैं उन्हें लगेगा कि यह मैन्युफैक्चरिंग ऐरर है, जबकि ऐसा नहीं है क्योंकि यह कंपनी की तरफ से सोच समझ के किया जाता है. यही वजह है कि आपका सीलिंग फैन जोरदार तरीके से हवा फेंकता है और गर्मियों के मौसम में आपका पूरा कमरा ठंडा कर देता है.


ट्विस्ट फैन ब्लेड आखिर क्यों है जरूरी


ट्विस्ट फैन ब्लेड सीलिंग फैन के लिए बेहद ही जरूरी रहता है और कंपनियां जानबूझकर ऐसा करती हैं. आपको बता दें कि फैन ब्लेड को एक खास एंगल पर ट्विस्ट किया जाता है और ऐसा करने से फैन हवा को नीचे की तरफ धकेल पाता है जहां पर लोग बैठे रहते हैं. अगर इसे फ्लैट रखा जाएगा तो यह नीचे बैठे लोगों तक हवा नहीं पहुंचा पाएगा और सिर्फ चलता ही रहेगा. यही वजह है कि सीलिंग फैन के ब्लेड को ट्विस्ट रखा जाता है. ज्यादातर लोग इस बारे में नहीं जानते हैं, आपको भी अभी तक इस बारे में जानकारी नहीं थी तो अब आप इस बारे में अच्छी तरह से समझ सकते हैं. ऐसा डिजाइन ज्यादातर फैंस में दिया जाता है लेकिन शायद कुछ ही लोग इसे नोटिस कर पाते हैं. यह छोटा सा डिजाइन अपडेट किसी भी फैन को कूलिंग करने लायक बना देता है. यह डिजाइन ऑफर ना किया जाए तो यकीन मानिए कोई भी फैन किसी शोपीस की तरह ही बन जाएगा जो सिर्फ देखने में टाइम लगेगा लेकिन हवा नहीं सकेगा.